UPSC के लिए ऐसे करें करंट अफेयर्स की स्टडी

करंट अफेयर्स के लिए रिसोर्स -  करंट अफेयर्स का सबसे बड़ा रिसोर्स समाचार पत्र होते हैं। आप अपनी तैयारी की शुरुआत दो अंग्रेजी और दो हिंदी अखबार के माध्‍यम से शुरू कर सकते हैं। 

नोट तैयार करें -  करंट अफेयर्स का बेहद व्‍यापक है, अगर आप चाहें कि पढ़ कर आपको सबकुछ याद हो जाए तो यह संभव नहीं है। इसमें आवश्‍यकता पड़ती है नोट बनाने की। 

की-वर्ड आसान बनाएं -  करंट अफेयर्स का नोट्स बनाते समय की-वर्ड्स का ध्यान रखें। की-वर्ड्स ऐसे रखें जो आपको आसानी से याद रहे और उन्हें देख कर उस पेज या सेक्‍शन में लिखी गई सारी जानकारी आपके आंखों के सामने आ जाए। 

मॉक टेस्ट से संशोधित करें - चूंकि करेंट अफेयर्स प्रतिदिन लगातार विकसित हो रहे हैं, सामग्री को बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका निरंतर संशोधन के माध्यम से है। मॉक टेस्ट में आपके द्वारा लिखे गए उत्तरों (एक या दो वाक्यों में) में प्रतिदिन रिवीजन करें और उन्हें निष्पादित करें। 

मात्रा से अधिक गुणवत्ता चुनें -  करंट अफेयर्स पर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह की बहुत सारी पठन सामग्री है जिससे उम्मीदवारों के लिए यह समझना मुश्किल हो जाता है कि क्या पढ़ना है। आपको मात्रा से अधिक गुणवत्ता का चयन करना चाहिए। 

रिवीजन पर रखें फोकस - करंट अफेयर्स के नोट्स बनाने के बाद उसका बार-बार रिवीजन करते रहें। रिवीजन करने से परीक्षा तक आप करंट अफेयर्स को भूलेंगे नहीं। 

नोट तैयार करें -  करंट अफेयर्स का बेहद व्‍यापक है, अगर आप चाहें कि पढ़ कर आपको सबकुछ याद हो जाए तो यह संभव नहीं है। इसमें आवश्‍यकता पड़ती है नोट बनाने की। 

प्रश्नोत्तरी को ध्यान से पढ़ें - करंट अफेयर्स को याद रखने का एक और दिलचस्प और प्रभावी तरीका है कि इस पर नियमित रूप से क्विज़ को सॉल्व करें। उम्मीदवार एक ही क्विज़ को कई बार देकर क्विज़ और अपने रिटेंशन को लेकर अपने प्रदर्शन का आकलन कर सकते हैं। 

Download Best Latest GK & Current Affairs Books, Study Notes & More..