SSC Exam को पास करने के लिए सुपर 10 टिप्स

समय प्रबंधन -  अगर आप SSC एग्जाम क्रेक करना चाहते हैं तो हर सेक्शन के लिए टाइम डिवाइड कर लें। जनरल नॉलेज के सेक्शन को 15 मिनट, इंग्लिश के सेक्शन के लिए 20 मिनट, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड के लिए 8-20 मिनट और रिजनिंग को हल करने के लिए 35 मिनट का टाइम लें।

जिस सेक्शन में आप अच्छे हो उसे पहले हल करें -  सबसे पहले उस सेक्शन को देखें जिसमें आप काफी कंफर्टेबल हैं। लेकिन ध्यान रखें कि सवालों के जवाब तुक्के से ना दें। 

मॉक टेस्ट से प्रैक्टिस करें - जितना हो सके ज्यादा से ज्यादा प्रश्न पत्र और मॉक टेस्ट, ऑनलाइन टेस्ट से प्रैक्टिस करें। आप जितनी प्रैक्टिस करेंगे उतना ही आपमें आत्मविश्वास आएगा। 

मैथ्स सेक्शन की तैयारी -  मैथ्स के सवालों को हल करने के लिए ट्रिक्स और शॉर्ट कट, मैमोरी मैथड जैसे तरीके आजमा सकते हैं। 

एग्जाम पैटर्न को समझें -   पैटर्न का आइडिया आपको काफी किताबों से मिल सकता है। एक बार आपको सवालों का पैटर्न समझ में आ जाएगा तो अपनी तैयारी उसी दिशा में करके अच्छे मार्क्स स्कोर कर सकते हैं। 

बेसिक क्लियर करें -  इस एग्जाम में रेशो, आयत, औसत, प्रोफिट लॉस, एलजेबरा और टिग्नोमेंट्री के सवाल आते हैं। लेकिन इन्हें हल करने के लिए आपका बेसिक जरूर क्लियर होना चाहिए, तभी आप सवालों को हल करने में अपनी स्पीड तेज कर सकते हैं।

टॉपिकवाइस सवालों को हल करें -  अगर आपने यह समझ लिया है कि कितना समय किस टॉपिक पर देना है तो उसके बाद आप उन टॉपिक्स से जुड़े सवालों को लगातार हल करें। इससे आपकी समझ उस विषय में और बढ़ेगी।

नोट्स बनाएं -  टॉपिक्स की अच्छे तरीके से पढ़ाई के लिए जरूरी है कि आप उससे जुड़े नोट्स बनाएं। नोट्स की मदद से आप सिलेबस को एक नजर में रिवाइज कर सकते हैं।  

एक ही सवाल पर ज्यादा समय न दें -  अगर आपको लगता है कि आप किसी सवाल को हल नहीं कर पा रहे हैं तो तुरंत उस सवाल से बाहर आ जाएं और दूसरा सवाल हल करें। ऐसा करने से आप समय उस सवाल में खर्च नहीं होगा और आप इतने समय में किसी और सवाल को हल कर लेंगे। 

ज्यादा से ज्यादा सही जवाब दें -  एग्जाम में अधिकतर स्टूडेंट्स गलत जवाब देते हैं या फिर सवाल को खाली छोड़ देते हैं। आपका फोकस ज्यादा से ज्यादा सही जवाब देकर एग्जाम पास करने की तरफ होना चाहिए। 

Gear Up SSC Exams With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..