इन तरीकों से एग्जाम से पहले इम्प्रूव होगी मेमोरी

फैक्ट्स में लिखें - रटने के बजाय उसें लिखने में विश्वास करें, संबंधित सब्जेक्ट  के चैप्टर को अपनी टेक्स्ट बुक पर एक लॉजिकल आइउिया के साथ लिखे। लॉजिकल फैक्ट्स याद रखने में काफी आसान होते हैै।

एक्टिविटी से याद करें -  एक्शन को याद रखना आसान होता हैै। इसीलिए पढते समय अपने हाथ को मूव करें। यदि आपका शरीर पढते समय मूव एक्शन में है, तो यें याद रखने में आपकी काफी मदद करेंगीे।

आराम करें -  एग्जाम से पहले भरपूर खाना खाएं, वहीं एक्सरजाइज भी आपको आराम और विश्ववास लाने में मदद करेंगी।

कार्टून बनाएं -  आप कार्टून बनाएं और उसें फैक्ट्स से जोडे, इसके बाद आप जब भी उस कार्टून को देखे तो उससे संबंधित फैक्ट्स आपको जल्दी याद आ जाएंगे।

तेज आवाज में पढे -  जब भी आप बुक से कुछ पढ रहे है तो उसे मन ही मन ना पढकर तेज - तेज आवाज में पढे, क्योंकि जब आप तेज आवाज में पढेगे तो आप अपनी ही आवाज सुनेगे और याद करने में आपकी ज्यादा मदद करेगा।

नोट्स लिखें -  अगर आप चाहते हैं कि जो कुछ आप याद कर रहे हैं वो आपको लंबे समय तक याद रहे तो आप उसे लिखकर याद करें।

अलग-अलग चीजों से करें याद -  आप टीवी, न्यूजपेपर के जरिए खुद को करंट टॉपिक्स से अपडेट करें। इसके अलावा आप अलग-अलग ऐप्प के जरिए भी पढ़ाई कर सकते हैं।

नॉलेज एक्सचेंज करें -  रोज जो भी टॉपिक पढ़ें उसे दूसरों से डिस्कस करें। इससे आपको उस विषय में और भी जानकारी मिलेगी और आपका वह विषय और भी मजबूत हो जाएगा।

प्रैक्टिकली याद करें -  याद करने की कई चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें आप अगर प्रैक्टिकली करें तो आप उन्हें अच्छे से काफी लंबे समय तक याद कर सकते हैं।

कई तरीकों से करें याद -  रोज मेडिटेशन करने से भी आपकी याद करने की क्षमता बढ़ेगी। माइंड मैपिंग से आप नक्शे वगैरह भी अच्छे से याद कर सकते हैं।

Gear Up Competitive Exams With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..