आईआईटी में चाहिए दाखिला तो ध्यान रखें ये टिप्स 

IIT JEE परीक्षा -  देश के लाखों छात्र इंडिया की टॉप आईआईटी में दाख‍िले का सपना देख रहे हैं जिसकी राह इतनी आसान नहीं होती है। बड़ी संख्या में छात्र कक्षा 10वीं- 11वीं से ही आईआईटी जेईई यानी जेईई मेन और जेईई एडवांस परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर देते हैं। 

सिलेबस को जानें -  स्टूडेंट को सबसे पहले अपना पूरा सिलेबस पता होना चाहिए। उसे यह पता होना चाहिए कि JEE के लिए क्या पढ़ना है, कैसे शुरुआत करनी है।

टाइम टेबल तैयार करें -  जेईई की तैयारी के लिए आपको  टाइम टेबल के मुताबिक आगे बढ़ना होगा। इसी से आप तय समय में अपने टारगेट को पा सकते हैं। 

जेईई का स्टडी मेटेरियल्स -  शुरुआत में ही यह तय करना होगा कि आप जेईई की तैयारी की किताबों, स्टडी मेटेरियल्स से पढ़ाई शुरू करना चाहते हैं, या किसी कोचिंग को ज्वाइन करना है। 

ब्रेक लें -  यदि आप पढ़ाई के बीच में ब्रेक नहीं लेते हैं, तो आपको तैयारी के दौरान थकान महसूस होगी। पढ़ाई में ध्यान और एकाग्रता बनाए रखने के लिए लंबे अध्ययन के घंटों के बीच छोटे-छोटे ब्रेक लें। 

रिव‍ीजन है जरुरी -  IIT-JEE की तैयारी के दौरान रिव‍ीजन सबसे जरूरी है। इसमें विषयों को एक बार समझने के बाद प्रॉब्लम्स को सॉल्व करते हैं। उसके बाद पुराने कॉन्सेप्ट न भूलें इसके लिए लगातार रिवीजन जरूरी है। 

टेक्‍स्‍टबुक के संशोधित सिलेबस को पढ़ें -  जेईई मेन के पेपरों के विश्लेषण के अनुसार, यह स्पष्ट है कि परीक्षा में पूछे गए अधिकांश प्रश्न NCERT पाठ्यक्रम से हैं। इसलिए, छात्रों को अपने पाठ्यपुस्तक के पाठ्यक्रम पर अपना ध्यान केंद्रित रखने की सलाह दी जाती है।

मॉक एक्जाम हल करें -  वास्तविक परीक्षा के लिए खुद को तैयार करने के लिए मॉक परीक्षा सबसे अच्छा तरीका है। जितनी संभव हो उतने मॉक टेस्‍ट हल करने का प्रयास करें। 

Gear Up JEE Exams With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..