IBPS Clerk परीक्षा में हाई स्कोर मार्क के लिए अपनाएं ये टिप्स

सिलेबस को अच्छे से समझें -  परीक्षा की परफेक्ट तैयारी के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप पूरी सिलेबस को अच्छे से समझ लें। ताकि एग्जाम के वक़्त ये ना लगे कि कोई प्रश्न आपके सिलेबस से बाहर का आया है।

टाइम मैनेजमेंट -  टाइम मैनेजमेंट IBPS क्लर्क परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान देना। जब आप सिलेबस को अच्छे से समझ लेते हैं तो आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि कौन से विषय को कितना समय देना है।

बेस्ट स्टडी मटेरियल का चयन -  यदि आप सिलेबस को एक बार अच्छे से समझ लेते हैं तो आपको ऐसी किताबों और नोट्स का चयन करना चाहिए जिसमें पूरा सिलेबस अच्छे से कवर हो जाता हो।

करेंट अफेयर्स और जनरल अवेयरनेस की तैयारी -  आपको करेंट अफेयर्स और जनरल अवेयरनेस जैसे विषय के लिए ज्यादा से ज्यादा न्यूज़पेपर, मैगज़ीन और ख़ास कर आर्थिक नीति से जुड़े ब्लॉग्स पढ़ने चाहिए।

स्टडी रूटीन तैयार करें -  आपको परीक्षा से एक महीना पहले एक बेस्ट रूटीन तैयार कर लेना चाहिए और पूरी लगन से उसको फ़ॉलो करना चाहिए।

न्यूमेरिकल एबिलिटी सेक्शन पर विशेष ध्यान दें -  छात्रों को सबसे ज्यादा डर न्यूमेरिकल एबिलिटी सेक्शन में होता है। इस सेक्शन से 35 प्रश्न पूछे जाते हैं। इस विषय पर कमांड बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करें।

पुराने पेपर सॉल्व करें -  पुराने पेपर सॉल्व करने से आप अपनी स्पीड सही कर सकते हैं, आपको परीक्षा के सही पैटर्न का अनुमान लग जाएगा साथ ही प्रश्नों के लेवल के बारे में भी समझना आसान हो जाएगा।

खुद से नोट्स बनाएं -  जब भी आप पढ़ाई करें या प्रैक्टिस करें तो नोट्स जरूर बनाएं। नोट्स बनाने से आपको रोजाना पढ़ी हुई चीजों का ब्योरा एक जगह मिल जाएगा।

संख्यात्मक अभियोग्यता -  आकड़ों का विश्लेषण या DI, नम्बर सीरीज, अनुमान और साधारणीकरण, डाटा एफिशिएंसी, मात्रात्मक योग्यता, डाटा पर्याप्तता, विविध अंकगणितीय समस्याएं सम्बंधित प्रश्न होते हैं।

नकारात्मक विचार से दूर रहें -  अगर मॉक में अच्छे अंक नहीं आ रहें हैं तो हारकर अपनी कोशिश बंद न करें। मॉक सिर्फ आपको परीक्षा का पैटर्न बताने के लिए हैं न कि आपकी काबिलियत तय करने के लिए।

Gear Up Bank Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..