घर पर ऐसे करें UPSC CSE की तैयारी

कोर्स मटेरियल जानें -  किसी भी परीक्षा का मूल उसका पाठ्यक्रम होता है। इससे पहले कि आप किताबें पढ़ना शुरू करें, आपको पहले पाठ्यक्रम को समझना होगा। 

अखबार जरूर पढ़ें -  दुनिया में क्या हो रहा है, इसके बारे में खुद को अवगत रखें। करंट अफेयर्स और करंट इश्यू वास्तव में गतिशील विषय हैं, जिन्हें समाचार पत्र पढ़कर ज्ञात किया जा सकता है।

पुराने प्रश्नपत्र सोल्व करें -  परीक्षा की समझ हासिल करने के लिए, आपको पिछले सभी प्रश्नपत्रों की समीक्षा करने की आवश्यकता है। इससे आपको मुख्य खंड और दोहराए जाने वाले प्रश्नों का अंदाजा हो जाएगा। 

एनसीईआरटी पुस्तक पढ़ें -  यूपीएससी परीक्षा के लिए विभिन्न अध्ययन सामग्री उपलब्ध हैं, लेकिन इसकी शुरुआत एनसीईआरटी की किताबों से करने की सिफारिश की जाती है, जो सरल शब्दों में अवधारणाओं पर चर्चा करती हैं।

डिटेल नोट्स तैयार करें -  आपके हाथ में उचित और प्रभावी नोट्स के बिना, अपनी तैयारी के साथ आगे बढ़ना चुनौतीपूर्ण होगा, ये नोट्स आपकी परीक्षा की तैयारी करने में आसान होंगे।

वर्तमान मामलों की समझ -  आपको नवीनतम मौजूदा मामलों में बराबर अपडेट रहना होगा क्योंकि बहुत सारे सवाल उन पर आधारित होंगे और आपको अपने पाठ्यक्रमों को वर्तमान मामलों से भी जोड़ कर अध्ययन करने की आवश्यकता है।

अभ्यास टेस्ट सीरीज देखें -  यह अभ्यास आपकी यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के अंतिम तीन महीनों का एक अनिवार्य हिस्सा है। प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के मॉक टेस्ट देना फायदेमंद होगा।

रिवीजन जरूर करें -  किसी विषय के हर मिनट के विवरण को याद रखना एक असंभव कार्य है इसलिए सप्ताहांत में सभी विषयों को लंबे समय तक याद रखने के लिए उनका रिवीजन जरूर करें।

Gear Up IES Exams With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..