पहले अटेम्प्ट में करें IBPS क्लर्क की परीक्षा क्रैक

पूरे सिलेबस को पढ़ें -  यदि आप IBPS क्लर्क जैसी बड़ी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो सबसे पहले आप इस कोर्स के पूरे सिलेबस को अच्छे से पढ़ लें।

एक नया विषय शुरू न करें -  इस वक़्त में कुछ भी नया पढ़ना ग़लत होगा, इससे अच्छा होगा कि आप उस सब्जेक्ट पर ज्यादा ध्यान दें जो मजबूत हैं।

एक प्रॉपर स्टडी प्लान बनाएं - एक टाइम टेबल बनाएं जिसमें विषयवार पढ़ने का समय निर्धारित करें। इसके साथ-साथ आपको किन किताबों से पढ़ाई करनी चाहिए इसका भी ध्यान रखना होगा।

ग्रामर और वोकैबुलरी पर ध्यान दें - इस सेक्शन में अच्छे मार्क्स हासिल करने के लिए आपका बेसिक अच्छा होना चाहिए और अंग्रेजी विषय का बेसिक जिन दो टॉपिक्स पर निर्भर करता है वो हैं - ग्रामर और वोकैबुलरी।

प्रैक्टिस करें - यदि आप परीक्षा की पक्की तैयारी करना चाहते हैं तो जितना ज्यादा हो सके प्रैक्टिस करें। खास कर गणित और रीजनिंग जैसे विषय के लिए दिन भर में 2-2 घंटे का समय जरूर निकालें।

नेगेटिव मार्किंग से बचें -  इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी है इसलिए कोशिश करिये कि आपकी एक्यूरेसी अच्छी हो और आपसे प्रश्नों को हल करने में गलतियाँ कम हों।

पुराने पेपर सॉल्व करें -  IBPS क्लर्क की परीक्षा की तैयारी के लिए आपको पुराने पेपर की मदद लेनी चाहिए। आपको विगत कुछ वर्षों के प्रश्नपत्रों को इकट्ठा करना होगा और उसको रोजाना सॉल्व करना होगा।

मॉक टेस्ट दें - परीक्षा की तैयारी के लिए भी आपको अपनी क्षमता और योग्यता का आकलन करना जरूरी है। इसके लिए समय-समय पर आपको अपना टेस्ट देते रहना होगा।

Gear Up IBPS Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..