ऐसे करें UPSC की तैयारी के दौरान खुद को प्रेरित 

तैयारी के दौरान जरुरी है खुद को  प्रेरित -  यूपीएससी की तैयारी के दौरान बहुत सी ऐसी बातें हैं, जिनका ध्यान रखना बेहद ही जरूरी होता है। लेकिन इस दौरान छात्रों के लिए जो सबसे जरूरी बात होती है वो है खुद को परीक्षा में सफलता पाने के लिए प्रेरित करना।

दृढ़ इच्छा शक्ति और आत्मविश्वास -  परीक्षा की तैयारी के दौरान अपने इच्छाशक्ति को दृढ़ बनाएं रखें और ये आत्मविश्वास रखें कि आप परीक्षा में सफलता जरूर हासिल करेंगे।

खुद का मूल्यांकन करें -  नियमित रुप से खुद का मूल्यांकन जरूर करें। समय- समय में ऐसा करने से आपको अपनी कमजोरी दूर करने का वक्त मिलेगा और आपकी यही कमजोरी आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित भी करेगी।

मॉक टेस्ट हल करें -  ऑनलाइन मॉक टेस्ट या साप्ताहिक, मासिक अवधि में अपने ज्ञान का मूल्यांकन करें। इससे आपको अपनी मजबूती और कमजोरी दोनों का ज्ञान होगा।

यूपीएससी टॉपर्स से प्रेरणा लें - समय- समय पर यूपीएससी टॉपर्स के बारे जरूर पढ़े और देखें। परीक्षा की तैयारी के दौरान ये बातें आपको प्रेरित करेंगी। 

अनुशासन में रहें -  परीक्षाओं की तैयारी के दौरान खुद को प्रेरित करने के लिए अनुशासन में रहना भी बेहद जरूरी है। ये परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए सबसे बड़ी क्वालिटी है।

समय प्रबंधन - पढ़ाई के दौरान समय और ऊर्जा के महत्व को समझते हुए अपना समय प्रबंधन करें। इससे आप में खुद ही एक पॉजिटिव एनर्जी का संचार होगा और आपको परीक्षा की तैयारी करने में आसानी होगी।  

हमेशा पॉजिटिव रहें -  यूपीएससी परीक्षा के दौरान खुद को हमेशा पॉजिटिव रखना चाहिए। तभी आप सफलता की सीढ़ियों तक पहुंच पाएंगे।

नकारात्मक लोगों से बनाये दूरी - अक्सर लगातार नकारात्मक बातें सुन- सुन कर हमारी सोच भी नकारात्मक हो जाती है। इसलिए आप खुद भी नकारात्मक न हों और ऐसे लोग से भी दूरी बनाएं।

स्वस्थ रहें -  जब तक आप स्वस्थ नहीं होंगे, तब तक आप खुद को परीक्षाओं की तैयारी के लिए प्रेरित नहीं कर सकते हैं। इसलिए फिट रहने के लिए ये जरूरी है कि संतुलित आहार लें और नियमित व्यायाम करें।

Gear Up UPSC Exams With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..