क्या है सेमेस्टर इंटर्नशिप? जानें फ्रेशर इंजीनियर्स के लिए क्यों है जरूरी

सेमेस्टर इंटर्नशिप की शुरुआत -  केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जब जुलाई 2022 में एक नई शिक्षा नीति (NEP) लागू की जो उच्च शिक्षा प्रणाली में देखा गया, वह है सेमेस्टर इंटर्नशिप (Semester Internship) की शुरुआत।

सबसे बड़ी समस्या यह है -  एडटेक स्टार्टअप इंटरव्यूबिट के प्लेटफॉर्म स्केलर के आंकड़ों के मुताबिक, इन फ्रेशर्स में से केवल 3 फीसदी ही उच्च गुणवत्ता वाली तकनीकी नौकरियां पाने में सक्षम होते हैं।  

पुराने चलन को अब बदलना जरुरी है -  छात्र इंडस्ट्रियल वातावरण में काम करने और वास्तविक जीवन की स्थितियों में अपने नॉलेज को लागू करने में असमर्थ होते हैं। एआईसीटीई (AICTE) ने इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए इस चलन को अब बदलना शुरू किया है।

जानें क्‍या हो रहा है बदलाव -  इस समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए एआईसीटीई (AICTE) ने अब सेमेस्टर इंटर्नशिप पॉलिसी शुरू की है। इस पॉलिसी के तहत अब हर इंजीनियरिंग छात्र कॉलेज के अपने अंतिम वर्ष में सिर्फ एक इंटर्नशिप की तुलना में चार इंटर्नशिप करनी होगी।

पहली इंटर्नशिप -  छात्रों को अपनी पहली इंटर्नशिप अपने दूसरे सेमेस्टर के 3-4 सप्ताह के अंदर शुरू करना होगा। यह प्रशिक्षण सॉफ्ट स्किल्स, उद्यमशीलता, अनुसंधान प्रशिक्षण या प्रतियोगिताओं, कार्यशालाओं, सम्मेलनों के रूप में होगा, जो छात्रों को उनके संबंधित क्षेत्र की मूल बातों के बारे में जानकारी देगा।

दूसरा और तीसरा इंटर्नशिप -  दूसरा और तीसरा इंटर्नशिप चौथे और छठे सेमेस्टर के 4-6 सप्ताह में होगा। इसमें छात्र उद्योगों, सरकारी संगठनों या एमएसएमई (MSME) में इंटर्नशिप का चुनाव अपनी पसंद के अनुसार कर सकते हैं।

इंटर्नशिप का महत्व व फायदे - 

यह पॉलिसी छात्रों को उनकी शिक्षा के दौरान कार्य अनुभव को बढ़ाने और करियर को आकार देने में मदद करेगी। वे अपने से संबंधित फील्‍ड को एक नए दृष्टिकोण से देखने और समझने में भी सक्षम बनाएगी।

इससे छात्रों के पास जॉब्‍स पाने के नए अवसर भी आएंगे। यह नीति न केवल छात्रों के लिए फायदेमंद होगी, बल्कि शैक्षणिक संस्थानों के साथ-साथ उद्योगों के लिए भी फायदेमंद होगी।

इंटर्नशिप के बाद छात्रों के पास एक मजबूत रिज्यूमे भी होगा, जिससे आगे उच्च शिक्षा के बेहतर अवसर मिलने की संभावना अधिक होगी।

Download Best Higher Education Books, Study Notes & More..