कॉलेज के एडमिशन में मददगार रहेंगे ये 10 वीं, 12 वीं के स्किल कोर्स सर्टिफिकेट्स

स्कूल लेवल सर्टिफिकेट्स -  भारत सरकार के एजुकेशन मंत्रालय और स्किल डेवलपमेंट मंत्रालय इन दिनों वोकेशनल कोर्सेज में नामांकित स्टूडेंट्स को स्कूल लेवल के सर्टिफिकेट्स प्राप्त करने और 'क्रेडिट' स्कोर अर्जित करने में सक्षम बनाने के लिए बातचीत कर रहे हैं।

नए वोकेशनल कोर्सेज -  CBSE द्वारा अपनी विभिन्न सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी क्लासेज के लिए नए वोकेशनल कोर्सेज की पहचान करने और स्कूल स्टूडेंट्स के लिए मजबूत मान्यता प्राप्त करने के प्रयास जारी हैं।

हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन्स -  भारत सरकार के इस प्रयास को सफ़ल बनाने के लिए स्कूल स्तर और हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन्स  में कई कदम उठाए जा रहे हैं।

एजुकेशनल मिनिस्ट्री का सकारात्मक रुख -  नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) और सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) को स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट देने के लिए कहा गया है।

NCVET से बात की गयी है -  नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) और सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) नेशनल काउंसिल ऑफ वोकेशनल एजुकेशन एंड ट्रेनिंग (NCVET) से बात करके विभिन्न वोकेशनल कोर्सेज को एक-दूसरे को मान्यता देने को भी कहा गया है।

नए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे -  औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (ITIs) में समकक्षता की सुविधा के लिए NIOS और प्रशिक्षण महानिदेशालय के बीच एक नए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

CBSE द्वारा ऑफर किये जा रहे स्किल कोर्स सर्टिफिकेट्स के लाभ -

अब 2 साल के ITI कोर्स के लिए 4 क्रेडिट लाने की योजना को अंतिम रूप दिया गया है, ऐसे स्टूडेंट्स को NIOS से केवल एक लैंग्वेज करिकुलम के लिए 10 वीं या 12 वीं क्लास का सर्टिफिकेट प्राप्त करना होगा।

ITI में वोकेशनल कोर्सेज को चुनने वाले स्टूडेंट्स के लिए अधिक लचीलापन और उनके मुख्यधारा में आसानी से समावेशन का विचार था।

इसी तरह, NCVET - वोकेशनल एजुकेशन रेगुलेटर - और यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) के बीच स्कूल स्तर के वोकेशनल कोर्सेज के स्कोर और क्रेडिट को कॉलेज सिस्टम में स्थानांतरित करने के तरीके खोजने के लिए चर्चा शुरू हो गई है।

Download Best Higher Education Books, Study Notes & More..