भारत में प्रोफेशनल्स के लिए क्लाउड कंप्यूटिंग में उपलब्ध है शानदार करियर स्कोप

क्लाउड कंप्यूटिंग में टॉप जॉब -

क्लाउड डेवलपर -  यह डोमेन में एक हाई डिमांड वाली भूमिका है। ये पेशेवर ऑटोमेशन, ऑर्केस्ट्रेशन और इंटीग्रेशन सहित क्लाउड के लिए प्रोग्रामिंग सॉल्यूशंस के लिए जिम्मेदार होते हैं। 

क्लाउड आर्किटेक्ट -  ये ऐसे प्रोफेशनल्स हैं जो अपनी कंपनी की समग्र क्लाउड रणनीति को लागू करते हैं। वे व्यवसाय की आवश्यकताओं का विश्लेषण करते हैं और उपयुक्त क्लाउड सेवाओं का उपयोग करके प्रासंगिक समाधान निकालते हैं। 

क्लाउड सिक्योरिटी एनालिस्ट -  ये अपने संगठनों में क्लाउड सिस्टम की सुरक्षा के प्रभारी हैं, जिसमें संभावित खतरों की पहचान करना और क्लाउड की सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए सर्वोत्तम-फिट टेक्नोलॉजी की सिफारिश करना शामिल है। 

क्लाउड डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर -  ये वे पेशेवर हैं जिन्हें क्लाउड-आधारित डेटा सेवाओं के साथ-साथ हाइब्रिड डेटा स्रोतों के प्रबंधन का काम सौंपा जाता है। 

क्लाउड नेटवर्क इंजीनियर -  ये आम तौर पर ऑन-प्रिमाइसेस और क्लाउड-आधारित हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर के साथ काम करते हैं ताकि अधिकृत उपयोगकर्ताओं को संसाधनों तक पहुंच की अनुमति मिल सके। 

क्लाउड के क्षेत्र में करियर की शुरुआत कैसे करें -

तकनीक और प्लेटफॉर्म को समझें -  डोमेन में आने के लिए यह पहला कदम है। क्लाउड क्या है और यह किन समस्याओं का समाधान करता है, इसकी गहन समझ प्राप्त करें। 

बुनियादी बातों में दक्ष बनें -  क्लाउड सर्विस मॉडल, क्लाउड फॉर्मेशन और आर्किटेक्चर, वर्चुअलाइजेशन, और अन्य जैसे डोमेन में प्रमुख विषयों की ठोस समझ से खुद को लैस करें। 

सर्टिफाइड हो जाएं -  सर्टिफिकेशन आपको अपनी विशेषज्ञता प्रदर्शित करने और हमेशा बदलते उद्योग में प्रासंगिक बने रहने में मदद करेंगे। डोमेन में आपकी रुचि के क्षेत्र में इंट्री लेवल सर्टिफिकेशन का पता लगाएं। 

संबंधित स्किल हासिल करें -  उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आपको प्रोग्रामिंग भाषाओं, क्लाउड-केंद्रित आर्किटेक्चर, प्लेटफॉर्म और एप्लिकेशन - एपीआई और वेब सेवाओं, कंटेनराइजेशन (डॉकर, कुबेरनेट्स) आदि सहित अन्य संबंधित स्किल सीखने की जरूरत है। 

एडवांस्ड कॉन्सेप्ट में कुशल बनें -  क्लाउड क्रिप्टोग्राफी, एज कंप्यूटिंग और अन्य संबंधित विषयों में अपने ज्ञान में सुधार करें। ऑनलाइन जर्नल, शोध पत्र, विश्वसनीय ब्लॉग जैसे कई संसाधन उपलब्ध हैं या आप औपचारिक प्रशिक्षण का विकल्प भी चुन सकते हैं। 

थ्योरी को व्यवहार में लाएं -  कुछ विषय जिन्हें आप व्यावहारिक विशेषज्ञता के साथ उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं, जैसे इन्फ्रास्ट्रक्चर और अनुप्रयोगों के लिए क्लाउड माइग्रेशन, सर्वर प्रबंधन और क्लाउड मॉनिटरिंग। 

Download Best Computer Science Books, Study Notes & More..