करें ये कोर्स और बनाएं योग के क्षेत्र में करियर

योग्‍यता -  इस कोर्स में ग्रेजुएशन में दाखिले के लिए 50 फीसदी अंक के साथ 12वीं पास करना अनिवार्य है। वहीं बीपीएड में एडमिशन लेने के लिए ग्रेजुएशन की परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। 

सर्टिफिकेट कोर्स - डिग्री व डिप्‍लोमा के अलावा आप योग के क्षेत्र में शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेट कोर्स भी कर सकते हैं। इसमें मुख्यत: 200 घंटे से लेकर 500 घंटे तक का कोर्स होता हैं, यह टीचर ट्रेनिंग के लिए कराए जाते हैं। 

योग में डिप्लोमा -  यदि आप योग में डिग्री नहीं करना चाहते तो डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं। यह एक शॉर्ट टर्म कोर्स है, इसे 12वीं के बाद कर सकते हैं। 

योग में बीएससी -  अगर आप योग टीचर के तौर पर करियर बनाना चाहते हैं, तो 12वीं के बाद ग्रेजुएशन कोर्स के तौर पर बीएससी योग कर सकते हैं। यह 3 साल का डिप्लोमा कोर्स है। 

योग में एमएससी -  योग में बीएमसी करने के बाद आप एमएससी योग कोर्स कर सकते हैं। इस में दाखिला लेने वाले छात्रों को एनाटॉमी, फिजियोलॉजी, उपनिषद, योग थेरेपी और योग सूत्रों जैसी चीजें पढ़ाते हैं। 

योग में बीए -  योग के क्षेत्र में बीए कोर्स एक एकेडमिक कोर्स की तरह है। इसमें छात्रों को आयुर्वेद की मूल बातों से लेकर इतिहास में योग के महत्व के बारे में पढ़ाया जाता है। यह कोर्स 3 साल का होता है। 

पीजी डिप्लोमा कोर्स -  योग में बीए के बाद अगर आप एमए नहीं करना चाहते तो पीजी डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स में छात्रों को योग विज्ञान का गहन अध्ययन कराया जाता है। 

योग में एमए -  बीए के बाद आप एमए योग कोर्स कर सकते हैं। यह कोर्स भी 2 साल का होता है जिसमें छात्रों को योग के बारे में गहन जानकारी हासिल हो सकती है। इसके बाद रिसर्च और डेवलपमेंट की पढ़ाई कर सकते हैं। 

योग में बीएड -  अगर आप टीचिंग लाइन में जाना चाहते हैं तो ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद बीएड योग कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स के लिए आपको एक अच्छा वक्ता भी होना बहुत जरुरी है ताकि आप लोगो को अपनी बात अच्छी तरह से समझा सके। 

करियर स्‍कोप व वेतन -  योग के क्षेत्र में आज व्‍यापक करियर ऑप्‍शन है। आप किसी कॉलेज व संस्‍थान से जुड़कर या फिर ट्यूटर के तौर पर योग सिखा सकते हैं। एक योग टीचर के रूप में आप प्रतिमाह 15 से 25 हजार रूपये कमा सकते हैं। 

यहां से कर सकते हैं ये कोर्स -    मोरारजी देसाई नेशनल इस्टीट्यूट ऑफ योग, दिल्ली देव संस्कृति विश्वविद्यालय, हरिद्वार बिहार योग भारती, मुंगेर भारतीय विद्या भवन, दिल्ली इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ योगा एंड नेचुरोपैथी, नई दिल्‍ली ईशा हठ योग स्कूल, कोयंबटूर पतंजलि इंटरनेशनल योग फाउंडेशन, ऋषिकेश विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी, कन्याकुमारी महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय, रोहतक राजर्षि टंडन विश्वविद्यालय, उत्तर प्रदेश श्री लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय, नई दिल्ली 

Download Best Higher Education Books, Study Notes & More..