IIT JEE की तैयारी : क्या करें और क्या न करें जानना बेहद है ज़रूरी

क्या करें -

समय पर तैयारी शुरु करें -  उम्मीदवार के पास जेईई परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त समय होना चाहिए। आईआईटी जेईई के लिए तैयारी करने का सबसे सही समय 11वीं से ही शुरु होता है।

NCERT की किताबें पढ़े -  आईआईटी में चुने जाने वाला लगभग प्रत्येक छात्र NCERT किताबों को जेईई मेन के साथ– साथ जेईई एडवांस्ड की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ मानता है।

रिविजन करें -  जेईई मेन और जेईई एडवांस्ड दोनों ही के लिए एक और बेहद महत्वपूर्ण कारक है रिविजन (दुहराना)। यह आपको विषय विशेष की अवधारणाओं, सूत्रों और शॉर्ट कट तरीकों को याद करने में मदद करता है।

अभ्यास / प्रैक्टिस करें -  प्रैक्टिस उम्मीदवार को आईआईटी जेईई के प्रश्नों के स्तर को समझने और जेईई मेन एवं जेईई एडवांस्ड के प्रश्नों के बीच का फर्क समझने में भी मदद करता है ।

परीक्षा में रणनीति बना कर प्रत्येक प्रश्न का उत्तर दें -  उम्मीदवार सबसे पहले उस विषय के प्रश्नों का उत्तर देना शुरु करें जिनमें वे सबसे अच्छे हैं l सबसे पहले आसान प्रश्नों को हल कर लें या जिन प्रश्नों का उत्तर 100% आता हो उन्हें पहले करें।

क्या न करें -

टालमटोल न करें -  अगर हम कल के लिए काम टालते रहें तो हम सिर्फ खुद पर बोझ बढ़ाते जाएंगें l ऐसी स्थिति में ज्यादा घंटों तक पढ़ कर कमी को पूरा करना होगा जो उम्मीदवार के लिए बहुत तनावपूर्ण हो सकता है।

आत्मविश्वास न खोएं -  आईआईटी में दाखिला पाने के लिए आपको असाधारण होने की जरूरत नहीं है। जरूरत है तो बस इस आत्मविश्वास की कि आप इसमें सफल हो सकते हैं।

कम न सोएं -  कम सोने के साईड इफेक्ट्स उम्मीदवार की पढ़ाई को बहुत बुरी तरह से प्रभावित करते हैं। इसलिए एक दिन में कम– से– कम 6 घंटे सोने की कोशिश करें ताकि आपके शरीर और मस्तिष्क दोनों को आराम करने का वक्त मिले।

अत्यधिक तनाव न लें -  जब आप लगातार इमरजेंसी मोड में रहते हैं, तो इसका खामियाजा आपके मस्तिष्क और शरीर को भुगतना पड़ता है इसके लिए छात्र पढ़ाई के बीच में ब्रेक लेकर और घर से बाहर खेले जाने वाले खेल या पसंदीदा गतिविधियों को कर अपने तनाव को कम कर सकते हैं।

Gear Up JEE 2022 Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..