अगर नहीं लग रहा पढ़ाई में मन तो ज़रूर जानें पढ़ाई के ये मॉडर्न तरीके

माइंड पैलेस तकनीक -  इस तकनीक में किसी भी घटना को रोजमर्रा की चीज़ो से रिलेट करके अपने दिमाग में स्टोर कर अपने दिमाग में सूचनाएं ऐसे स्टोर करना है जैसे किसी पैलेस में चीजें रखी हों। इसलिए इस तरीके को माइंड पैलेस कहते हैं।

माइंड पैलेस तकनीक से फायदा -  शुरू में इस तरह का तरीका अपनाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, पर कुछ अभ्यास के  बाद ये तरीका बहुत आसान हो जायेगा और ख़ास बात यह है कि आप को पढ़ाई के दौरान बोरियत महसूस नही होगी।

सिर्फ कॉपी या A4 पेपर में नोट्स न बनाएं ये तरीके भी आजमाएं -

अगर नोट्स बनाएं तो उसकी एक कॉपी फ़ोन में भी फोटो क्लिक करके सेव कर ले और ज़रूरत पड़ने पर अपने दोस्तों से भी शेयर करें।

बहुत से लोग बड़े–  बड़े A4 पेपर या कॉपी पर नोट्स बनाते हैं, जो बेहतर तरीका नहीं है, नोट्स जितना छोटे होते हैं उतना ही बेहतर होते हैं।

किसी थ्योरम या महत्वपूर्ण उत्त्तर जो आप बार-बार अगर भूल रहे है तो उसे स्टिकी नोट्स पर लिखे और दीवार पर लगा दे। अगर उत्तर भूल रहे हों, तो दीवार पर लगे स्टिकी नोट्स पर नजर डालें।

माइंड मैप्स (Mind Maps) का इस्तेमाल -  माइंड मैप पूरे चैप्टर के सारांश को एक चित्र के माध्यम से दिखाता है। आप चाहें तो अपनी किताबों के हर एक चैप्टर के माइंड मैप को स्टिकी नोट्स में बना कर रख सकते हैं और अपने आस पास चिपका सकते हैं।

माइंड मैप्स (Mind Maps) से फायदा -  अगर किसी चैप्टर में आपकी पकड़ कमज़ोर है इन माइंड मैप्स के माध्यम से आप ये भी समझ जायेंगे। ये माइंड मैप्स एग्जाम के आख़िरी दिनों में दोहराने में बहुत मदद करते हैं। बस एक नजर डालते ही सब याद आ जाता है।

स्मार्ट फ़ोन का स्मार्ट तरीके से उपयोग -  यदि आपको इतिहास की कुछ तिथियाँ याद करनी हैं तो तिथियों को गाना गाकर अपने स्मार्ट फ़ोन में अपनी पसंदीदा गाने की धुन में रिकॉर्ड करे इस तरीके से आपको इतिहास की कुछ तिथियाँ आसानी  हो जायेगी।

इन्टरनेट का स्मार्ट तरीके से इस्तेमाल -

व्हाट्सएप के माध्यम से -  आप चाहे तो महत्वपूर्ण सवालों के उत्तर, इत्यादि व्हाट्सएप के माध्यम से अपने दोस्तों से मंगा सकते हैं  या भेज भी सकते हैं। ये तरीका कंबाइंड स्टडी का नया तरीका है।

यूट्यूब की मदद लें -  यदि किताब से कोई टॉपिक समझने में दिक्कत हो रही तो भी कोई चिंता बात नहीं बस यूट्यूब में अपने टॉपिक को लिख कर सर्च करें, ढेर सारे वीडियोज़ आ जायेंगे जिनको देखने के बाद आपको टॉपिक अच्छे से समझ आ जायेगा।

वेबसाइटों में डायग्राम की मदद से -  अगर इन्टरनेट की स्पीड धीमी या 2G सिम से नेट चला रहे हैं तो भी आपको कई वेबसाइटों में डायग्राम की मदद से चीजें समझ में आ जाएँगी।

Gear Up Competitive Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..