एग्जाम रिजल्ट स्ट्रेस से कैसे निपटें?

छात्रों के लिए -

परीक्षा के बारे में न सोचो -  हमेशा दिए गए परीक्षा के बारे में न सोचें और इसके बारे में समर्थन प्राप्त करें ताकि आप अपनी अगली शिक्षा या रोजगार यात्रा में अपने अगले कदम उठा सकें।

शांत रहें -  अपने डर को दूर करने के लिए अपने जीवन में आगे बढ़ते रहें। आप अपने परिणामों की भविष्यवाणी नहीं कर सकते, इसलिए शांत रहने और खुशी के साथ समय बिताने की कोशिश करें।

उन लोगों से बचें जो आपके तनाव को बढ़ा सकते हैं -  ऐसे लोगों से दूर रहें जो परीक्षा और उसके परिणामों के बारे में पूछकर आपको लगातार तनाव देते हैं।

रिलैक्सेशन टेक्निक्स का प्रयास करें -  एक दोस्त से बात करें कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं, जिस पर आप आश्वस्त हैं कि वह यह बात किसी और को नहीं बताएगा। जिससे आप तनावमुक्त रहेंगे।

अभिभावकों के लिए -

परिणाम पर हमेशा चर्चा न करें -  ऐसा करने के बजाय, अपने बच्चों को आश्वस्त करें, परिणाम जो भी हो, आप हमेशा उसके साथ हैं और उसे बताएं कि, “मुझे यकीन है कि आपने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया है।

दूसरों के साथ तुलना करना गलत है -  कोई भी बच्चा पसंद नहीं करता कि उसके माता-पिता उसकी तुलना दूसरे बच्चे से करें, आपका बच्चा पहले से ही तनाव में है और आप उसके प्रदर्शन की दूसरों के साथ तुलना करके उसका तनाव बढ़ाएंगे।

बिना शर्त समर्थन -  अपने बच्चे का बिना शर्त समर्थन करना यह सुनिश्चित करेगा कि वह ज्यादा तनाव न ले, कोई कठोर कदम न उठाए और भविष्य के अन्य पहलुओं के लिए दरवाजे खुले रखेगा।

समाज और लोगों के बारे में चिंता करना बंद करें -  यह मत सोचिए कि लोग आपके बच्चे के परीक्षा परिणामों के बारे में क्या कहेंगे क्योंकि अक्सर जब आपको वास्तव में इन लोगों की आवश्यकता होती है, तो ये लोग कभी भी आपके साथ नहीं होते हैं।

Download Best School Books, Study Notes, Sample Papers PDFs