भारत के टॉप एजुकेशन बोर्ड्स की सूची

भारत के टॉप एजुकेशन बोर्ड्स की सूची

द सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) -  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) भारत में सार्वजनिक और निजी स्कूलों के लिए एक राष्ट्रीय स्तर का शिक्षा बोर्ड है, जिसे भारत सरकार द्वारा नियंत्रित और प्रबंधित किया जाता है।

CBSE पाठ्यक्रम -  CBSE शिक्षा संस्थान NCERT (नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग) पाठ्यक्रम का अनुसरण करता है। NCERT स्वायत्त (ऑटोनोमस) संगठन है जो शैक्षिक अनुसंधान, नवीन विचारों और अभ्यास के प्रयोग को बढ़ावा देता है।

द इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन (ICSE) -  ICSE भारतीय विद्यालय प्रमाणपत्र परीक्षा के लिए परिषद द्वारा आयोजित एक परीक्षा है। यह कक्षा 10 वीं और 12 वीं के लिए भारत में स्कूल शिक्षा का एक निजी, गैर-सरकारी बोर्ड है। ICSE बोर्ड में परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी है।

ICSE पाठ्यक्रम -  ICSE के पाठ्यक्रम को व्यापक माना जाता है, इसका अर्थ है कि इसका ज्ञान का क्षेत्र या हम यह भी कह सकते हैं कि इसमें कॉन्सेप्ट्स को विस्तार से समझाया जाता है। 

स्टेट बोर्ड (State Board) -  हर राज्य का एक अपना स्टेट बोर्ड पाठ्यक्रम होता है जो उसपर आधारित परीक्षा आयोजित करता है। निजी स्कूलों और सरकार द्वारा संचालित स्कूलों में भी स्टेट बोर्ड के पाठ्यक्रम का पालन किया जाता है। 

State Board पाठ्यक्रम -  स्टेट बोर्ड का पाठ्यक्रम हर राज्य में अलग-अलग होता है और इसका निर्माण हर राज्य के अनुकूल ही होता है। कुछ राज्य NCERT पुस्तकों का अनुसरण करते हैं।

इंटरनेशनल बैकलौरीट (IB) -  इंटरनेशनल बैकलौरीट (IB), जिसे पहले इंटरनेशनल बैक्लोलेरिएट ऑर्गेनाइजेशन (IBO) के रूप में जाना जाता है, एक अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा फाउंडेशन है जिसका मुख्यालय जिनेवा, स्विटजरलैंड में है और इसकी स्थापना 1968 में हुई।

IB पाठ्यक्रम -  भारत में 97 प्राइमरी स्कूल्स में और 42 मिडिल स्कूल्स में इसके पाठ्यक्रम का पालन किया जाता है। प्रत्येक स्कूल जो IB प्रोग्राम पढ़ाने के लिए अधिकृत है उसे IB वर्ल्ड स्कूल कहा जाता है। 

द इंटरनेशनल जनरल सर्टिफिकेट ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन (IGCSE) -  1988 में कैम्ब्रिज इंटरनेशनल परीक्षा (CIE) द्वारा विकसित IGCSE पाठ्यक्रम, IGSCE एक बहुत ही लोकप्रिय अंग्रेजी भाषा का पाठ्यक्रम है। 160 देशों के 10,000 से अधिक स्कूल IGCSE पाठ्यक्रम को पढ़ा रहे हैं।

IGCSE पाठ्यक्रम -  आईजीसीएसई पाठ्यक्रम को विशेष रूप से उन छात्रों के लिए तैयार किया गया है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रम पढ़ना चाहते हैं। आईजीसीएसई बोर्ड उन छात्रों द्वारा पसंद किया जानेवाला पाठ्यक्रम है जो ब्रिटेन से बाहर रहते हैं और इंग्लिश क्वालिफिकेशन सिस्टम में आगे बढ़ना चाहते हैं। 

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..