6 महत्वपूर्ण टिप्स 10वीं के बाद सही स्ट्रीम कैसे चुनें

करियर को प्रभावित करने में सक्षम -  आपकी चुनी हुई स्ट्रीम उन पाठ्यक्रमों को प्रभावित करती है, जिन्हें आप 12वीं के बाद करेंगे, जो आगे चलकर करियर विकल्पों को प्रभावित करता है। 10वीं के बाद आप जो स्ट्रीम चुनते हैं, वह आपके करियर को प्रभावित करने में सक्षम है। 

करियर की एक सूची बनाएं जिसके बारे में आप अधिक जानना चाहते हैं -  यदि आपने अपनी ताकत, कौशल और रुचियों का आकलन किया है, तो आपके पास सोचने के लिए करियर की एक सूची होनी चाहिए। 

आपको क्या चाहिए -  पहली और प्राथमिक चीज जो बहुत मायने रखती है वह है कि आप क्या चाहते हैं। किसी विशेष क्षेत्र में काम करने के लिए आपके पास खुद का एक विजन होना चाहिए। 

अपनी योग्यता, ताकत और व्यक्तित्व पर ध्यान दें -  10वीं के बाद स्ट्रीम चुनते समय आपको यथार्थवादी होना चाहिए। अपनी योग्यता के अनुसार एक स्ट्रीम चुनना आवश्यक है। किसी विशेष क्षेत्र में अपनी क्षमताओं का पता लगाने के लिए आप एप्टीट्यूड टेस्ट भी दे सकते हैं। 

अंदर बाहर की धारा के बारे में पूरी तरह से जानें -  एक स्ट्रीम चुनने से पहले आपको इसके बारे में सब कुछ पता होना चाहिए। इसमें कौन से विषय शामिल हैं, इसके स्कोप हैं, यह आपके लिए कौन से करियर विकल्प उपलब्ध कराता है आदि। 

शैक्षिक परामर्श की मदद लें -  यदि आपके पास उदार परामर्श सुविधाएं उपलब्ध हैं, तो उनका उपयोग करें। यह आपको और आपके माता-पिता को पूरी प्रक्रिया के बारे में एक विचार प्राप्त करने में मदद करेगा। 

फील्ड ट्रिप का उपयोग करें -  फील्ड ट्रिप किसी विशेष करियर से संबंधित कार्यस्थल की यात्रा है। आप वहां जाकर संबंधित कार्य का विश्लेषण कर सकते हैं। 

कैरियर की संभावनाओं -  आपको प्रत्येक स्ट्रीम का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करने और उनसे संबंधित विभिन्न करियर संभावनाओं की जांच करने की आवश्यकता है। 

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..