जानें कक्षा 10वीं के बाद Vocational Course के विकल्प

क्या है वोकेशनल कोर्स -  वोकेशनल कोर्स उन सभी छात्रों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो अपना करियर कक्षा 12वीं के बाद ही शुरू करना चाहते हैं, छात्र अपने रूचि के अनुसार वोकेशनल कोर्स के द्वारा अपने स्किल्स को इम्प्रूव कर सकते हैं।

वोकेशनल कोर्स के लाभ -  

इंडस्ट्री स्पेसिफिक -  वोकेशनल कोर्स मुख्यतः छात्रों के लिए जीन स्किल्स पर ध्यान देता है वह हॉस्पिटैलिटी, हेल्थ केयर, ऑटो मोबाइल्स, एनीमेशन, फैशन तथा टेक्सटाइल आदि से जुड़े होते हैं।

करियर ग्रोथ -  जो छात्र अपने रूचि के अनुसार वोकेशनल संस्थानों से डिग्री हासिल करते हैं वह आगे अपने करियर में इसके आधार पर एक सही मार्गदर्शन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

प्रोफेशनल स्किल्स सीखना -  वोकेशनल एजुकेशन तथा ट्रेनिंग के दौरान छात्रों को प्रोफेशनल एथिक्स तथा स्किल्स की भी शिक्षा प्रदान की जाती है जो उनके कार्रेर ग्रोथ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

कुशल कर्मचारियों की मांग -  किसी भी इंडस्ट्री में आज के समय कुशल कर्मचारीयों की अधिक मांग होती है जो कंपनी के काम को अच्छी तरह समझ कर उसमे लम्बे समय तक अपना योगदान दे सकें। यहाँ आपके वोकेशनल कोर्स के स्किल्स काफी मददगार साबित होते हैं।

शोर्ट टर्म कोर्स -  वोकेशनल कोर्से की अवधि अधिक लम्बी न होने के कारण छात्रों का समय भी बचता है, अधिकतर कोर्स 3 महीने या 6 महीने की अवधि के होते हैं जिस कारण छात्र आसानी से अपने कोर्स को ख़तम कर आगे के करियर का प्लान कर सकते हैं।

10वीं के बाद वोकेशनल कोर्स के प्रकार -

वोकेशनल कोर्स में सर्टिफिकेट कोर्स -  छात्रों को अपनी कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में न्यूनतम 45%-50% कुल अंक या समकक्ष सीजीपीए स्कोर करना चाहिए।

वोकेशनल कोर्स में डिप्लोमा कोर्स -  वोकेशनल कोर्स में पीजी डिप्लोमा कोर्स करने के लिए, छात्रों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50% कुल अंकों या समकक्ष CGPA के साथ किसी भी विषय में बैचलर्स पूरी करनी होगी।

वोकेशनल कोर्स में अंडरग्रेजुएट कोर्स -  अंडरग्रेजुएट कोर्स में प्रवेश मेरिट के साथ-साथ प्रवेश परीक्षा दोनों के आधार पर किया जाता है। छात्रों को अपनी कक्षा 12 वीं की बोर्ड परीक्षा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50% कुल अंकों या समकक्ष CGPA स्कोर के साथ उत्तीर्ण करनी चाहिए।

वोकेशनल कोर्स में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स -  वोकेशनल कोर्स में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री हासिल करने के लिए, छात्रों को अपने ग्रेजुएशन में कम से कम 60% कुल अंक या समकक्ष CGPA प्राप्त करना चाहिए। इसके बाद उन कॉलेजों के आधार पर प्रवेश परीक्षा होगी, जिनके लिए वे आवेदन कर रहे हैं।

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..