एक सप्ताह में कैसे करें JEE Main 2022 की तैयारी 

आखिरी सप्‍ताह की स्‍ट्रेटेजी -  परीक्षा के आखिरी सप्‍ताह में अपने शार्ट नोट्स से थोड़े-थोड़े अंतराल पर रिवीजन करें। परीक्षा के आखिरी सप्‍ताह में अपने शार्ट नोट्स से थोड़े-थोड़े अंतराल पर रिवीजन करें। तीनों विषयों के प्रत्‍येक चैप्‍टर्स पर एक सरसरी नजर डालते हुए उसके फार्मूले और कांसेप्‍ट को फिर से एक बार देख लें। 

स्मार्ट रिवीजन -  आप अपने उपलब्ध समय में पूरे पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से कवर करके स्मार्ट रिवीजन कर सकते हैं। इस दौरान हर विषय को एक समान समय दें। 

स्टडी प्लानिंग -  अपने समय का सदुपयोग करने के लिए एक स्‍टडी प्‍लान बनाएं। फिर उसी के अनुसार प्रतिदिन अलग-अलग विषयों और उनके टापिक्‍स का रिवीजन करें। 

संसाधनों का कुशल सदुपयोग -  इस समय तैयारी के लिए एनसीईआरटी बुक्‍स ही सबसे महत्‍वपूर्ण हैं। इसके अलावा, प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थानों की ओर से तैयार टैग्‍ड स्‍टडी मैटीरियल, आपके स्‍टडी नोट्स और ट्रिक्‍स भी काफी काम आ सकते हैं। 

रेफरेंस बुक्स के चक्‍कर में न पड़ें -  सीमित समय में संसाधनों का कैसे सदुपयोग किया जाए, यह जानना बहुत जरूरी होता है। इसलिए अभी बहुत सारे रेफरेंस बुक्स के चक्‍कर में न पड़ें। क्‍योंकि बहुत सी किताबों के चक्कर में आप अपना ट्रैक खो सकते हैं। 

आनलाइन माक टेस्ट की प्रैक्टिस - नियमित माक टेस्‍ट की प्रैक्टिस से तैयारी भी काफी अच्‍छी हो जाती है। इस दौरान विभिन्‍न प्रकार के प्रश्‍नों को हल करने का अभ्‍यास करें। 

पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों को हल करें -  पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों के क्‍वालिटी क्‍वेचंस को हल करना भी मददगार साबित होगा। इससे अपनी प्रगति का तुलनात्‍मक विश्लेषण करने में आसानी होती है। 

बोर्ड परीक्षा के साथ बढ़ें आगे -  जेईई मेन के अगले सत्र के साथ ही बोर्ड परीक्षा भी अप्रैल में प्रस्‍तावित है। ऐसे में छात्रों को बोर्ड और जेईई मेन दोनों में अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए योजना बनानी चाहिए। 

Gear Up JEE 2022 Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..