Computer जैसा दिमाग चाहिए तो बच्चों को जरूर खिलाएं ये 5 फूड्स 

साबुत अनाज -  साबुत अनाज बच्‍चों के दिमाग को निरंतर एनर्जी देता रहता है। ये रक्‍त वाहिकाओं में ग्‍लूकोज को धीरे से रिलीज करता है। इसमें मस्तिष्‍क के सही तरह से कार्य करने के लिए जरूरी फोलिक एसिड भी होता है। 

ओट्स - ओट्स विटामिन ई, जिंक और विटामिन बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स प्रचुरता में पाया जाता है। ओटमील में फाइबर भी उच्‍च मात्रा में होता है जिससे शिशु के शरीर को एनर्जी मिलती है। बच्‍चों को नाश्‍ते में ओट्स खिलाने से मस्तिष्‍क के कार्यों में सुधार आने में मदद मिलती है। 

सब्जियां -  तेज दिमाग के लिए पालक, केले, ब्रोकोली और अन्य पत्तेदार हरी सब्जियां सहायक होती हैं। कुछ अन्य सब्जियां जैसे टमाटर भी बेहतर हैं।  हैं। 

अंडा है जरूरी -  अंडे (Eggs) में मौजूद विटामिन्‍स, कैल्शियम, प्रोटीन ब्रेन डेवलपमेंट (Brain Development) के लिए बहुत ही जरूरी है। ये तत्‍व ग्रोइंग एज के बच्‍चों के ब्रेन सेल्स का विकास करने में तेजी से हेल्‍प करता है। 

दही बेहतरीन विकल्‍प - अगर बच्चों को नियमित रूप से दही दिया जाए तो ब्रेन सेल्स फ्लेक्सिबल होते हैं, जिससे दिमाग को सिग्नल लेने और उस पर क्विक रिऐक्‍शन देने की क्षमता भी बढ़ ताजी है। 

मेमोरी बढ़ाती है मछली -  मछली में बहुत मात्रा में विटामिन डी और ओमेगा 3 होता है जो बढ़ते बच्‍चों के मेंटल डेवलपमेंट के लिए बहुत मददगार है। 

तरह-तरह के बेरीज जरूरी -  स्‍ट्रॉबेरी और ब्‍लू बेरी में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है जो बच्चों के दिमाग की कार्य करने की क्षमता को बूस्‍ट करता है। 

जरूर दें ड्राई फ्रू्ट्स -  काजू, किशमिश, बदाम, पिस्‍ता, अखरोट से लेकर तमाम ड्राईफ्रूट्स बच्चों के दिमाग के लिए बहुत ही काम की चीज हैं। अगर बच्चों को दूध के साथ यह खिलाया जाए तो इसका असर दो गुना हो जाता है। 

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..