जानें 10वीं-12वीं के बाद कैसे विदेश में करे आगे की पढ़ाई

विदेश में अध्ययन के लिए कुछ सबसे लोकप्रिय और सबसे महत्वपूर्ण इंटरनेशनल एंट्रेंस एग्जाम हैं।

जिसमें GRE, GMAT, SAT, ACT, TOEFL और IELTS  शामिल हैं। जबकि कई विषय-विशिष्ट परीक्षाएं होती हैं, इनमें विभिन्न देशों के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की एंट्रेंस एग्जाम शामिल हैं। 

किस कोर्स- कॉलेज और कहां एडमिशन ले रहे हैं इसके बारे में पूरी जानकारी रखें. जैसे- आप कोर्स में किन विशेष विषयों को चाहते हैं, कोर्स का समय कितना होगा

आप अपने बजट और यूनिवर्सिटी के रेपुटेशन के हिसाब से इसका चयन कर सकते हैं. आप वहां के फैकल्टी और प्लेसमेंट रिकॉर्ड को भी देख सकते हैं. पांच-दस कॉलेजों की एक लिस्ट तैयार करें और सावधानी से किसी एक कॉलेज को चुनें.

आपको अपनी CBSE बोर्ड कक्षा 10वी और 12वी परीक्षा में न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करना होगा। इसके बाद  आप स्नातक की डिग्री पाठ्यक्रम (undergraduate degree courses ) के लिए आवेदन कर सकते हैं।

दस्तावेज़ तैयार रखें: एप्लीकेशन डेट की समाप्ति से पहले ही अपनी प्रक्रिया को शुरू करें और यूनिवर्सिटी द्वारा दी जा रही अपडेट्स को ध्यान से पढ़ें।

छात्रवृतियों के बारे में जानें : हर यूनिवर्सिटी, कॉलेज, कोर्स और जगह अनुसार आपको अलग स्कॉलरशिप्स का फायदा मिल सकता है। तो जिस यूनिवर्सिटी में पढ़ने का आपने निर्णय लिया है उसकी पॉलिसी और स्कॉलरशिप की डिटेल्स जान लें।

अंग्रेजी भाषा बोलने पढ़ने तथा लिखने में निपुणता रखें तथा अपने आप को हमेशा कॉन्फिडेंट रखें ताकि काउंसलिंग में आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी न होI

Download Best Language Learning Books, Study Notes & More..