JEE एडवांस्ड के बारे में बेहद महत्वपूर्ण जानकारियाँ

Scribbled Underline

जी एडवांस क्या है -  जेईई एडवांस एक प्रवेश परीक्षा है जिसके जरिए हमें हमारे देश के सबसे प्रसिद्ध इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला मिलता है। इस परीक्षा में बैठने के लिए आपको सबसे पहले जेईई मेंस (JEE Mains) का एग्जाम क्लियर करना होता है।

जी एडवांस के लिए आवेदन कैसे  करे करें -  JEE Mains  के रिजल्ट आने के बाद आपको एडवांस में अप्लाई करना होता है जो विद्यार्थी जेईई मेंस की परीक्षा में सफल होते हैं और जिनका 12वीं में 75% अंक वहीं इस परीक्षा के आवेदन कर सकते हैं। 

जरुरी योग्यता -   इस परीक्षा के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड  से बारहवीं की  परीक्षा 75% अंकों के साथ बात करनी है आरक्षित वर्गों के लिए छूट दी गई है लेकिन जेईई एडवांस की प्रवेश परीक्षा देने के लिए आपको सबसे पहले जेईई मेंस की परीक्षा पास करनी होती है। 

JEE Advanced सिलेबस -  JEE Advanced में आपसे 11वीं और 12वीं कक्षा के मैथ (math), केमिस्ट्री (chemistry) और फिजिक्स (physics) से प्रश्न पूछे जाते हैं। इसका सिलेबस ठीक मेंस परीक्षा के सिलेबस की तरह होता है बस इस परीक्षा में आप से कुछ एडवांस लेवल के प्रश्न पूछे जाते हैं। 

JEE Advance की तैयारी कैसे करे -  

एक्यूरेसी पर फोकस करें -  एग्जाम में सभी सवालों को अटेम्प्ट करने के लिए अच्छी स्पीड के साथ एक्यूरेसी बेहद जरूरी है। एग्जाम में निगेटिव मार्किंग भी है ये बिल्कुल न भूले।

टाइम मैनेजमेंट -  दिन के 24 घंटों को इस तरह मैनेज करें कि आप हर टॉपिक को पूरा टाइम दे सकें. एक्सपर्ट्स के मुताबिक JEE एडवांस में बेस्ट स्कोर के लिए एक दिन में 5 से 6 घंटे की सीरियस स्टडी बेहद जरूरी है।

मॉक टेस्ट सॉल्व करें -  JEE Advance की तैयारी को मजबूत बनाने के लिए मॉक टेस्ट सॉल्व करना बेहद जरूरी है। हर मॉक टेस्ट के बाद सुधार के लिए एनालिसिस भी जरूर करें।

कुछ नया शुरू न करें - नया टॉपिक शुरू करने से आप कंफ्यूज हो सकते हैं। इसलिए अच्छा ये ही है कि कुछ भी नया शुरू न करें।

रिविजन को पूरा समय दें -  अब तक जो भी पढ़ा है उसकी रिविजन शुरू कर दें। हर टॉपिक और सब्जेक्ट का रिविजन जरूर करें।

Scribbled Underline

Gear Up JEE 2022 Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..