कैसे करें आईआईटी जेम की तैयारी

दूसरों से अपनी तुलना ना करें -  जब आप IIT Entrance Exam की तैयारी करें तो आप अपनी तुलना किसी और से करने के बजाय खुद से करें, अपना ध्यान सिर्फ और सिर्फ खुद पर फोकस करें।

पीसीएम सब्जेक्ट्स पर ध्यान दें -  आईआईटी जैम एग्जाम में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स के प्रश्न पूछे जाते हैं। इसलिए ध्यान रखिये कि इन सब्जेक्ट्स में आपको बेस्ट करना जरुरी है। 

खुद का एग्जाम लें -  जब भी आप तैयारी करें तो खुद का एग्जाम लें और मॉडल पेपर को निर्धारित समय पर पूरी ईमानदारी के साथ हल करें और खुद से अवलोकन भी करें कि आप कितना सही हैं? 

आत्मविश्वास बनाये रखें -  अपने कॉन्फिडेंस को हमेशा ऊँचा रखें और हो सकता कि आपको एक बार में सफलता ना मिल पाए तो ऐसी स्तिथि में कभी भी अपने कॉन्फिडेंस को डगमगाने ना दें।

निर्धारित समय का महत्त्व समझें -  परीक्षा के मिलने वाले 3 घंटों का महत्त्व अच्छे से समझिये। उसकी कैलकुलेशन कीजिए और आपका उदेश्य हो कि आपको इसी समय में जो मिला है यानी कि 3 घंटे में सारे क्वेश्चन सॉल्व करने ही होंगे, तो बस उसके लिए अपने-आप को तैयार करते रहिये। 

अच्छी नींद लें -  अच्छी तैयारी के लिए अच्छी नींद और अच्छा स्वास्थ्य काफी मायने रखता है, इसीलिए इन बातों को भी अच्छे से फॉलो करें ताकि आपको आपके उदेश्यों को पूरा करने के लिए हेल्प मिले। 

इंटरनेट और न्यूज पेपर की मदद लें -  परीक्षा की तैयारी के लिए न्यूज, इंटरनेट, ग्रुप डिसकशन, सफल छात्रों के इंटरव्यू भी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, इसीलिए इन सब की मदद भी आप ले सकते हैं।

प्रॉपर प्लानिंग करें -  IIT Entrance Exam की तैयारी के लिए भी आपको कितने घंटे पढ़ना है? क्या पढ़ना है?, कब पढ़ना है? इन सभी बातों को लिस्ट अच्छे से जरूर बना लें और इसे शत-प्रतिशत यानी कि 100% तरीके से अमल भी करें।

ग्यारहवीं और बाहरवीं की पढ़ाई सही से करें -  IIT Entrance Exam में 11th क्लास के 45% और 12th क्लास के 55% प्रश्न पूछे जाते हैं, इसलिए आप 11th और 12th क्लास की पढ़ाई भी इस बात को ध्यान में रखकर करें ताकि आगे चलकर आपको IIT Entrance Exam की तैयारी में अच्छी खासी हेल्प भी मिल सके।

स्टडी विस्तार पूर्वक करें -  सक्सेस का कोई भी शॉर्टकट नहीं होता है, इसीलिए IIT Entrance Exam की तैयारी के लिए आप विस्तार पूर्वक अध्ययन करें यानी कि छोटी से छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान रखें और पूरे Concentration (एकाग्रता) के साथ पढ़ाई करें।

Download Best IIT JAM Exam Books, Study Notes & More..