क्या आप पहली बार कॉलेज  जा रहे हैं ?  मन से खत्म करें ये डर

बेकार है रैगिंग का डर -  इन दिनों ऑन कैंपस और ऑफ कैंपस रैगिंग रोकने के लिए सख्त नियम बना दिए गए हैं। अगर कोई सीनियर रैगिंग के नाम पर आपको परेशान कर रहा है तो आप बिना डरे हुए उसकी शिकायत जरूर करें।

कॉन्फिडेंस से बनेगी बात -  किसी भी क्षेत्र और पड़ाव पर सफलता हासिल करने के लिए आपमें कॉन्फिडेंस होना जरूरी है। अपनी कॉलेज लाइफ को बेहतर बनाने के लिए आपको हर समय कॉन्फिडेंट रहना चाहिए।

पर्सनालिटी से बनाएं अपनी पहचान - कॉलेज कैंपस में अपनी मजबूत पहचान बनाने के लिए जरूरी है कि आपकी भाषा भी संयमित हो। कैंपस में स्टूडेंट्स और टीचर्स से अच्छी तरह से बात करें और जब भी कोई सवाल हो तो उसका समधान पता करें।

ओरिएंटेशन और क्लास मिस ना करें - क्लासेज शुरू होने से पहले हर कॉलेज में ओरिएंटेशन प्रोग्राम होता है, उसे जरूर अटेंड करें क्योंकि इससे आपको कॉलेज व कैंपस के बारे में पता चलेगा।

एकांत जगह -  कॉलेज का कोई ऐसा स्पॉट चुनें जहां बैठकर आप आराम से पढ़ाई कर सकते हैं. याद रहे कि आपने कॉलेज में एडमिशन पढ़ाई के लिए ही लिया है।

अपने टीचर्स से मिलें -  पहले साल ही आप अपने टीचर्स के साथ तालमेल बिठाकर चलें। क्योंकि वो आपके लिए एक एडवाइजर के तौर पर काम कर सकते हैं और एग्जाम टाइम में आपको उनसे काफी मदद मिल सकती है।

कैंपस एक्ट‍िविटी -  आप कॉलेज पढ़ाई करने के साथ ही एक्स्ट्रा करिकुलर एक्ट‍िविटी भी जरूरी है। इसलिए कॉलेज कभी स्पीच कॉम्पटीशन हो या फेस्ट उसमें हिस्सा जरूर लें। इससे आपका पर्सनैलिटी डेवलपमेंट होगा।

करियर को लेकर प्रेसर महसूस न करें -  कॉलेज में साथ पढ़ने वाले दोस्त अलग-अलग बैकग्राउंड से होते हैं और अपनी इंटरेस्ट के हिसाब से ही करियर के फैसले लेते हैं। इसलिए दूसरों को देखकर अपने करियर के फैसले लेने की बजाय अपने हुनर और इंटरेस्ट के अनुसार निर्णय लें।

Download Best Higher Education Exams Books, Study Notes & More..