मॉक टेस्ट से मिलेगी पूरी मदद, जानिए IAS ऑफिसर बनने के बेस्ट टिप्स

मॉक टेस्ट है जरुरी -  मॉक टेस्ट सीरीज या प्रश्नपत्रों से अभ्यास एक बहुमूल्य कदम  है, जो आपकी तैयारी में आपको वास्तविक यूपीएससी परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करनें और आपकी तैयारी में आवश्यक बदलावों इत्यादि को समझने के लिए आवश्यक है।

टाइम मैनेजमेंट में होती है मदद -  मॉक टेस्ट से आपको समय प्रबंधन और परीक्षा के समय के दबाव से निपटने में मदद मिलती है। ये आपको वास्तविक परीक्षा देने के दौरान संभवत: हो सकने वाली गलतियों का एहसास करने में भी सहायता करते हैं।

परीक्षा से आतंकित  न हों -  एक वास्तविक परीक्षा जैसे पर्यावरण में परीक्षण व अभ्यास करने से आपके भीतर वास्तविक परीक्षा के समय आमतौर पर होने वाली आशंकाओं और भय इत्यादि दूर हो जाते हैं, और आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होती है।

सही मार्गदर्शन और अभ्यास है जरुरी -  ऐसे बहुत से उम्मीदवार हैं जो अविश्वसनीय प्रतिभाशाली और ज्ञानी हैं लेकिन फिर भी वे यूपीएससी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने में विफल रहे हैं और इसका प्रमुख कारण सही मार्गदर्शन और अभ्यास की कमी है।

आत्मविश्वास का स्तर बढ़ता है -  मॉक टेस्ट से अभ्यास करना आपके भीतर उपलब्धि की भावना उत्पन्न करता है जिससे आपके आत्मविश्वास का स्तर बढ़ेगा। इसके साथ ही आपकी अवधारणाएं स्पष्ट हो जाएंगी और आपकी क्षमताओं में आपका विश्वास पैदा होगा।

पैटर्न की समझ के साथ तेजी से सीखना -  यह आपको तेजी से सीखने और अवधारणाओं को बेहतर ढंग से अवशोषित करने में मदद करता है। इसके अलावा आप अपनी गलतियों से भी बहुत कुछ सीखते रहते हैं।

उच्च अंक प्राप्त करने के लिए -  सभी यूपीएससी टॉपर्स प्रैक्टिस मॉक टेस्ट या टेस्ट सीरीज के महत्व पर सहमत हैं क्योंकि इनका अभ्यास आपको परीक्षा में आने वाले अप्रत्याशित प्रश्नों को समझने और उन्हें हल करने की क्षमता का विकास करता है।

गलतियों से सीखने में करता है मदद -  ये आपको वास्तविक परीक्षा देने के दौरान संभवत: हो सकने वाली गलतियों का एहसास करने में भी सहायता करते हैं। प्रारंभ में आप अपनी गलतियों से सीख सकते हैं किन्तु वास्तविक परीक्षा में उन्हें दोहरा नहीं सकते हैं।

Gear Up IAS Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..