तेज दिमाग के लिए बच्चों को खिलाएं ये 7 फूड्स 

बच्चो के लिए जरुरी है पौष्टिक भोजन -  सही भोजन आपकी याददाश्त, एकाग्रता और मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकता है, इसलिए बच्चों के लिए अधिक पौष्टिक भोजन का सेवन करना बहुत महत्वपूर्ण है। 

अंडे -  अपने बच्चे की नाश्ते की प्लेट में कार्ब्स, प्रोटीन और थोड़ी मात्रा में हेल्थी फैट देने से उन्हें पूरे दिन ऊर्जावान रहने में मदद मिलती है। अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. इसके अलावा इसमें कोलीन होता है। ये स्मृति बढ़ने में सहायता करता है। 

ऑयली फिश -  ऑयली फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है. ये मस्तिष्क के विकास और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। ओमेगा -3 फैटी एसिड कोशिका के निर्माण के लिए आवश्यक होते हैं। 

ओट्स/ओटमील -  दलिया और ओट्स मस्तिष्क के लिए ऊर्जा के अच्छे स्रोत होते हैं। इनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो बच्चों को भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है और उन्हें जंक फूड खाने से रोकता है। 

दलिया -  ये विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स और जिंक से भी भरपूर होते हैं, जो बच्चों के दिमाग को तेज करने में मदद करते हैं। किसी भी टॉपिंग जैसे सेब, केला, ब्लूबेरी और बादाम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

रंगीन सब्जियां -  रंगीन सब्जियां एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं, जो दिमाग की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं, आप टमाटर, शकरकंद, कद्दू, गाजर, या पालक आपके बच्चे के आहार में शामिल कर सकते हैं। 

दूध, दही और पनीर -  दूध, दही और पनीर में प्रोटीन और बी विटामिन की मात्रा अधिक होती है, जो मस्तिष्क के टिश्यू, न्यूरोट्रांसमीटर और एंजाइम के विकास के लिए आवश्यक हैं, ये सभी मस्तिष्क में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 

बीन्स - बीन्स आपके बच्चों के लिए प्रोटीन, विटामिन और मिनरल का एक बड़ा स्रोत हैं। किडनी और पिंटो बीन्स में किसी भी अन्य बीन्स की तुलना में ओमेगा 3 अधिक होता है। इसका सेवन आप सलाद, पनीर और सैंडविच के साथ कर सकते हैं। 

Download Best School Books, Study Notes, Sample Papers & More..