6 आविष्‍कार जिन्होंने बदल दी दुनिया

दुनिया को बदलने वाले मानवीय अविष्कार -  प्राचीन उपकरणों से आधुनिक डिजिटल प्रगति तक, विभिन्न मानवीय आविष्कारों ने दुनिया को एकदम बदल कर रख दिया है और इसके साथ पृथ्वी पर जीवन को भी बड़े पैमाने पर प्रभावित किया है।

समय के साथ इंसान की उम्मीदें और क्षमताएं विकसित होती गईं -  सभ्यता,और संस्कृति के विकास के क्रम में लोगों की आवश्यकताएं बढ़ती गयीं और उसके अनुसार समय-समय पर विभिन्न सृजनात्मक व्यक्तियों ने समाज की इन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए नए, अनोखे अविष्कारों को जन्म दिया।

पहिये का आविष्कार - मूलतः इंजीनिरिंग के क्षेत्र में किया गया पहला आविष्कार पहिया ही था। इस एक बुनियादी तकनीक ने न केवल मनुष्य की यात्रा को आसान बना दिया, बल्कि बाज़ारों तथा व्यापार के रास्ते भी खोल दिए। मिस्रवासियों ने सबसे पहले 2000 ईसा पूर्व में स्पोक व्हील spoke wheel का उपयोग किया था, जो  बहुत तेज गति से चलता था।

आग का आविष्कार - आग का नियंत्रित उपयोग होमो सेपियन्स homo sapiens के पहले होने की संभावना है। हमारे पूर्वजों, होमो इरेक्टस homo erectus द्वारा लगभग 1,000,000 साल पहले आग के नियंत्रित उपयोग के प्रमाण भी उपलब्ध हैं। इसे दुनिया को बदलने वाले प्रमुख आविष्कारों में से प्रमुख माना जा सकता है। 

लाइट बल्ब का आविष्कार - 1850 में जोसेफ विल्सन स्वान Joseph Wilson Swann नामक एक अंग्रेजी भौतिक विज्ञानी English physicist ने एक खाली कांच के बल्ब में कार्बोनेटेड पेपर फिलामेंट्स को जोड़ कर एक "लाइट बल्ब" बनाया। थॉमस एडिसन Thomas Edison ने धातु के फिलामेंट्स का उपयोग करके स्वान के डिजाइन में काफी सुधार किया। 1880 में, एडिसन की कंपनी, एडिसन इलेक्ट्रिक लाइट कंपनी ने अपने नए उत्पाद को बाजार में उतार दिया। तब से ले कर अब तक बल्ब हम सबकी अँधेरी रातों को रौशन कर रहे हैं। 

पत्थर के औजारों का आविष्कार - पत्थर के औजार मानवता की सबसे शुरुआती तकनीकी ईजाद थी, जिसका आविष्कार 2 मिलियन साल पहले होमो हैबिलिस homo habilis द्वारा किया गया था, जो एक प्रारंभिक मानव पूर्वज early human ancestors था। इस आविष्कार के बिना, मानवता कभी भी चिंगारी को कैसे निकालती है नहीं जान पाती और फिर आग का आविष्कार भी नहीं होता। अतः एक तरह से ये आग के आविष्कार से भी ज्यादा महत्वपूर्ण आविष्कार था।

डागुएरियोटाइप का आविष्कार -  डागुएरियोटाइप का आविष्कार, तांबे की धातु में कैद एक छवि, फोटोग्राफी photography के क्षेत्र में पहला मील का पत्थर है। पहली सफल तस्वीर का आविष्कार 1830 के दशक में फ्रांसीसी कलाकार लुई-जैक्स-मैंडे डागुएरे Louis-Jacques-Mande Daguerre और निसेफोर नीपसे Nicephore Niepce द्वारा किया गया था। 

राइट फ्लायर का आविष्कार - 1903 में राइट्स ने दुनिया को बताया कि एक हवाई जहाज एक पायलट के नियंत्रण में उड़ान भर सकता है, ये एक ऐसा कारनामा था जो पहले कभी नहीं हुआ था। इस आविष्कार ने यात्रा से लेकर शिपिंग तक सब कुछ बदल एकदम बदल कर रख दिया।

यहां जानिए करंट अफेयर्स एवं सामान्य ज्ञान से संबंधित पूरी जानकारी