ऐसे करें NEET UG 2022 की तैयारी, जानिए जरूरी टिप्स

परीक्षा पैटर्न को समझें - उम्मीदवारों को सबसे पहले नीट परीक्षा पैटर्न को पढ़ना चाहिए और उसे समझना चाहिए। नीट के परीक्षा पैटर्न में प्रश्नों की संख्या, परीक्षा की भाषा, प्रश्नों के प्रकार, प्रश्न का उत्तर देने का तरीका, समय अवधि और सबसे महत्वपूर्ण अंकन योजना शामिल है। 

Lined Circle

पाठ्यक्रम के माध्यम तैयारी करें - मेडिकल उम्मीदवारों को अपना नीट पाठ्यक्रम समय पर पूरा करना चाहिए। कोई भी विषय कितना भी आसान या कठिन क्यों न हो, उम्मीदवारों को इसे नीट परीक्षा की तारीख से कम से कम एक या दो महीने पहले कवर कर लेना चाहिए। 

Lined Circle

एक स्टडी टाइम-टेबल बनाएं -  उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे एक यथार्थवादी समय सारिणी बनाएं और उस पर टिके रहें। समय मूल्यवान है और उम्मीदवार को इसके हर हिस्से को उत्पादक रूप से निवेश करना चाहिए, खासकर जो डॉक्टर बनने का सपना देखते हैं। 

Lined Circle

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करें - पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करना मददगार साबित होता है। पिछले वर्ष के नीट प्रश्न पत्रों पर एक नज़र डालने से, उम्मीदवारों को यह पता चल जाएगा कि वे परीक्षा में क्या उम्मीद कर सकते हैं और किन विषयों में अधिकतम वेटेज है।

Lined Circle

सर्वोत्तम पुस्तकों से अध्ययन करें -  इंटरनेट में नीट के लिए बहुत सारी बेहतरीन किताबें हैं, उम्मीदवार भ्रमित होने के बजाय नीट की तैयारी के लिए सर्वोत्तम किताबों का चयन करें। 

Lined Circle

मॉक टेस्ट लेना न भूलें -   नीट 2022 मॉक टेस्ट से उम्मीदवारों को प्रश्न पत्र हल करने की गति में मदद मिलेगी। विशेषज्ञों के अनुसार, एक सप्ताह में दो से तीन मॉक टेस्ट किसी भी नीट उम्मीदवारों के लिए नकारात्मक अंकन से निपटने के लिए उन्हें तैयार करने के लिए पर्याप्त हैं।

Lined Circle

हाई क्वालिटी वाली स्टडी मैटेरियल करें इस्तेमाल -  जो पहले ही NEET परीक्षा में उपस्थित हो चुके हैं उनसे बात करें और स्टडी मैटेरियल का चुनाव करें। साथ ही, नीट परीक्षा में बैठने वाले विभिन्न उम्मीदवारों का इंटरव्यू देखें और उनकी तैयारी के बारे में एक विचार प्राप्त करने का प्रयास करें।

Lined Circle

नियमित रूप से रिवीजन करें -  किसी विशेष विषय, अध्याय में महारत हासिल करने के लिए आवश्यक है नियमित रूप से रिवीजन करना। NEET की तैयारी के लिए रिवीजन एक बहुत जरूरी कदम के रूप में कार्य करता है। 

Lined Circle

Start Your NEET Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..