JEE Advanced परीक्षा की तैयारी कैसे करें, जानिए बेस्ट टिप्स

Scribbled Underline

बेसिक्स को मजबूत करें -  अपने बेसिक्स को मजबूत करें और उन टॉपिक्स को रिवाइज करें जिनसे आप अच्छी तरह वाकिफ हैं। 

मॉक टेस्ट -   जेईई एडवांस्‍ड परीक्षा की तैयारी में मॉक टेस्ट देना बहुत जरूरी है, यह आपको पेपर के पैटर्न से परिचित कराने के साथ-साथ आपके मजबूत और कमजोर क्षेत्रों की जांच करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

समय प्रबंधन -  किसी भी परीक्षा की तैयारी में अगर आपका समय प्रबंधन खराब है तो आप सक्‍सेज नहीं हो सकते। विशेषज्ञों के अनुसार, जेईई एडवांस क्रैक करने के लिए एक दिन में 5-6 घंटे का गंभीर अध्ययन जरूरी है।

गति बनायें रखें - परीक्षा में सभी सवालों के जवाब देने के लिए छात्रों को सीमित समय मिलता है। इसके लिए आपको एक निरंतर गति बनाए रखनी होगी। 

सटीकता जरूरी -  सटीकता को न भूलें इससे आपको अधिक अंक हासिल करने में मदद मिलेगी। परीक्षा में नकारात्मक अंकन है इसलिए इस बात का भी ध्‍यान रखें।

रिवीजन जरूर करें -  जिन विषयों के टॉपिक आपने अच्छी तरह समझे हैं, उनको रिवाइज करने से कॉन्सेप्ट पूरी तरह से क्लीयर रहेगा। पहले से पढ़ी हुई चीजों में ही अपनी कमजोरियां दूर करें। 

कुछ नया शुरू न करें -  जिन विषयों को अभी तक आपने पढ़ा है उन्हें ही पढ़ें, नया टॉपिक शुरू करने से आपकी उलझनें बढ़ जाएंगी। जिन विषयों के टॉपिक आपने अच्छी तरह समझे हैं, उनको रिवाइज करने से कॉन्सेप्ट पूरी तरह से क्लीयर रहेगा।

NCERT की किताबें पढ़ें -  यह बात आप भी जानते हैं कि JEE मेन्स में सिलेबस NCERT की किताबों से आया था। ऐसे में JEE Advanced में भी NCERT की किताबों से पढ़ना फायदेमंद रहेगा। स्टडी नोट्स को इन किताबों की मदद से ही बनाएं और पढ़ें।

Scribbled Underline

Start Your JEE Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..