साइबर सिक्योरिटी में है करियर की कई संभावनाएं, देखें पूरी जानकारी

क्या है साइबर क्राइम -  इंटरनेट का गलत तरीके से इस्तेमाल करके किसी को नुकसान पहुंचाना या इंटरनेट के माध्यम से होने वाले अपराधों को साइबर क्राइम कहा जाता है। 

करियर विकल्प - जैसे-जैसे लोगों की कंप्यूटर और इंटरनेट पर निर्भरता बढ़ती जा रही है वैसे-वैसे साइबर क्राइम भी बढ़ते जा रहे है। इस फिल्ड में उन लोगों की खासी डिमांड बढ़ गई है जो लोग साइबर की हाइटेक टेक्नोलॉजी से वाकिफ होते है।

ऐसे ली जा सकती है इस फिल्ड में एंट्री -  आप 12वीं पास करने के बाद इसके किसी भी कोर्स में एडमिशन ले सकते है। जिन लोगों ने पहले से ही कानून की डिग्री ले रखी है उन लोगों के लिए एक बेहतरीन फिल्ड साबित हो सकती है।

क्या है जरुरी योग्यता - साइबर से संबंधित कोर्स करने के लिए आपका किसी भी स्ट्रीम में 12वीं या ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है।

यहां से कर सकते है कोर्स - हमारे देश में ऐसे कई कोर्स उपलब्ध है जो किए जा सकते है। जैसे - सिम्बायोसिस सोसायटी लॉ कॉलेज, पुणे आसियान स्कूल ऑफ साइबर लॉ, पुणे सेंटर ऑफ डिस्टेंस एजुकेशन, हैदराबाद इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, इलाहाबाद साइबर लॉ कॉलेज, नावी -अमेटी लॉ स्कूल, दिल्ली डिपार्टमेंट ऑफ लॉ, दिल्ली यूनिवर्सिटी

करियर ऑप्शंस - अगर आप साइबर लॉ से जुड़ा कोई कोर्स करना चाहते है तो इस फिल्ड में करियर ऑप्शंस की कमी नही है। आप इन क्षेत्रों में अपना करियर बना सकते है -  

रिसर्च - अगर आप चाहते है कि इस फिल्ड में जाकर रिसर्च करें तो आप देश की कई यूनिवर्सिटी में जाकर एक रिसर्चर के रूप में काम कर सकते है। इसके अलावा लॉ-फर्म्स, मल्टीनेशनल कंपनियां, गवर्नमेंट डिपार्टमेंट आदि में काम कर सकते है। 

ट्रेनिंग के क्षेत्र में -  साइबर सिक्योरिटी में आपको ट्रेनर के तौर पर भी अच्छी जॉब मिल सकती है इनमें बड़ी कंपनियां, पुलिस डिपार्टमेंट, सरकारी संस्थाएं, कॉर्पोरेट हाउस आदि आते है जिनमें आपको एक ट्रेनर के रूप में काम मिल सकता है। 

लॉ के क्षेत्र में -  आप साइबर लॉ से जुड़े विशेषज्ञ वकील बनकर भी इस फिल्ड में अच्छा करियर बना सकते है। 

इतनी मिलेगी सैलरी -  आज साइबर सिक्योरिटी तेजी से उभरता हुआ करियर विकल्प है। इस क्षेत्र में आपको काफी अच्छी सैलरी मिल सकती है। शुरूआती तौर पर आप 15 से 20 हजार रूपये प्रतिमाह आसानी से कमा सकते है। 

Download Best Computer Science Books, Study Notes & More..