12वीं के बाद इन 8 प्रोफेशनल कोर्स में बना सकते हैं करियर

लॉ में करियर -  बैचलर ऑफ आर्ट्स + बैचलर ऑफ लॉ (BA + LLB) छात्रों के लिए बेहतरीन करियर विकल्प है, जिसमें 12वीं के बाद किसी भी स्ट्रीम के छात्र नामांकन करवा सकते हैं। यह 5 साल का एक इंटीग्रेटेड कोर्स होता है।

पब्लिक रिलेशन   अगर आपको लोगों से जुड़ना और उन तक अपनी बातें पहुंचाना अच्छा लगता है तो पब्लिक रिलेशन की फील्ड आपके लिए ही है। इस फील्ड में थोड़े अनुभव के बाद आप कई बड़ी कंपनियों में पब्लिक रिलेशन, कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन, कॉर्पोरेट अफेयर्स या एक्सटर्नल अफेयर्स डिपार्टमेंट में काम कर सकते है। 

फार्मेसी - 12वी के बाद आप बीफार्मा, बीफार्मा लैटरल एंट्री, डिप्लोमा इन फार्मेसी, बैचलर ऑफ फिजियोथेरपी जैसे कोर्स भी कर सकते हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस - आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस दुनिया की श्रेष्ठ तकनीकों में से एक है। इस तकनीक पर अब भी काम चल रहा है, लेकिन करियर विकल्प के रूप में यह शानदार फील्‍ड बनकर उभरा है। यहां पर आप अपना करियर बनाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

चार्टर्ड अकाउंटेंट -  कॉमर्स स्ट्रीम में 12वीं पास करने के बाद अक्सर छात्र चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने का सपना देखता है। वहीं, कुछ लोग चार्टर्ड अकाउंटेंट का कोर्स करने के लिए पहले ग्रेजुएशन करते हैं।

फोटोग्राफी -  छात्रों के बीच फोटोग्राफी हमेशा से ही डिमांडिंग करियर ऑप्शन रहा है। अगर आप कैमरे की बारीकियों को अच्छे से समझा है और आप अच्छी फोटो खींच लेते है तो इस फील्ड में जॉब और सैलरी की कमी नहीं है।

रिस्क मैनेजर - रिस्‍क मैनेजर आज के समय में एक उभरता हुआ करियर ऑप्शन है। इनका कार्य कंपनी को किसी भी तरह के रिस्‍क से बाहर निकालना है। अगर आपको लगता है कि आप में वो सभी जरूरी क्षमता हैं, तो ये सही समय है इस क्षेत्र में आने का। 

फाइन आर्ट्स - फाइन आर्ट्स आज के दौर में सबसे ट्रेंडिंग फील्ड है और इसकी लोकप्रियता दिन व दिन बढ़ता ही जा रहा है, क्योकि आर्ट्स अब केवल रोड शो के लिए नही रहा बल्कि आप इससे डिग्री भी ले सकते है।

Download Best Career Development Books, Study Notes & More..