12वीं के बाद NDA कैसे जॉइन करें की पूरी जानकारी।

Arrow

एनडीए कैसे जॉइन करे -   राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) में शामिल होने के लिए एक उम्मीदवार को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा में उपस्थित होना होगा, जो वर्ष में दो बार, मार्च और अगस्त के महीने में आम तौर पर होता है। 

Arrow

एनडीए के लिए योग्यता -  

Arrow

राष्ट्रीयता - आवेदन करने वाला उम्मीदवार भारत, नेपाल या भूटान का नागरिक होना चाहिए। एक तिब्बती शरणार्थी जो भारत के स्थायी निवासी बनने की मानसिकता के साथ 01 जनवरी 1962 से पहले भारत आए थे, वे भी पात्र है। 

Arrow

आयु सीमा -  

Arrow

For NDA (1) 2022 -  2 जुलाई 2001 से 1 जुलाई 2004 के बीच की आयु वाले उम्मीदवार परीक्षा के लिए पात्र हैं। यदि 2 जुलाई 2001 से पहले और 1 जुलाई 2004 के बाद जन्म हुआ है तो NDA (1) 2022 परीक्षा के लिए पात्र नहीं हैं। 

Arrow

For NDA (2) 2022 -  जिनकी आयु 2 जनवरी 2002 से 1 जनवरी 2005 के बीच है, उन्हें परीक्षा देने की अनुमति है। यदि अभ्यार्थी 2 जनवरी 2002 से पहले और 1 जनवरी 2005 के बाद आयु रखता है, तो उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं है। 

Arrow

शैक्षणिक योग्यता -  

Arrow

भारतीय सेना के लिए पात्रता -  वे उम्मीदवार जो भारतीय सेना के लिए आवेदन करना चाहते है, उन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं (10 + 2 पैटर्न) या इसके समकक्ष परीक्षा पास कर रखी हो। जिन अभ्यर्थियों 12वीं की परीक्षा चल रही है वे भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। 

Arrow

इंडियन नौसेना और वायु सेना के लिए पात्रता -  भारतीय नौसेना और वायु सेना में जाने वाले उम्मीदवारों को अनिवार्य विषय के रूप में भौतिकी और गणित के साथ किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12वीं / (10 + 2 पैटर्न) उत्तीर्ण होना आवश्यक है। 

Arrow

शाररिक दक्षता - 

Arrow

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा 2021 द्वारा बनाए गए शारीरिक मानकों के अनुसार उम्मीदवारों को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना अनिवार्य है। 

Arrow

सशस्त्र बलों के किसी भी प्रशिक्षण अकादमियों से अनुशासनात्मक आधार पर इस्तीफा देने या वापस लेने वाला उम्मीदवार आवेदन करने के लिए पात्र नहीं है। 

Start Your NDA Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..