ऐसे संस्कृत से बनाएं अपना करियर, मिलेगी अच्छी नौकरी

हाईस्कूल से ही चुनें संस्कृत विषय -  आप संस्कृत में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो हाई स्कूल की पढ़ाई से ही संस्कृत विषय का चुनाव करिए। 12वीं पास करने के बाद की उच्च शिक्षा भी संस्कृत विषय में कर सकते हैं।

कोर्स व योग्‍यता -  संस्‍कृत में ग्रेजुएशन करने के लिए आपको किसी भी मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍थान से 12वीं की परीक्षा संस्‍कृत विषय में 50 फीसदी मार्क्‍स के साथ पास करनी होगी। 

संस्कृत से करना होगा ग्रेजुएशन कोर्स -  संस्कृत विषय को स्पेशल सब्जेक्ट के तौर पर चुन करके 3 साल की अवधि में आपकी ग्रेजुएशन डिग्री कंप्लीट की जा सकती है। तो वहीं 1 वर्षीय डिप्लोमा कोर्स किए जा सकते हैं। 

पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स भी संस्कृत  से करें -  मास्टर ऑफ आर्ट्स संस्कृत विषय की महत्वता को समझते हुए स्नातकोत्तर का कोर्स कीजिए। जिसकी अवधि 2 वर्ष की होती है। 

संस्कृत में पीएचडी करना होगा  - संस्कृत विषय में एक खोजी के तौर पर गहन शोध करने के लिए आपको डॉक्टरेट की उपाधि लेनी होगी जिसके लिए पीएचडी करना होगा। 

इन क्षेत्रों में मिल सकती है नौकरी -  केंद्रीय विद्यालयों में संस्कृत भाषा को तीसरी भाषा के रूप में महत्वता दिए जाने पर वहां नौकरी के अवसर अधिक बढ़ चुके हैं। संस्कृत में अनुवादक और धर्म गुरु बनने के भी मौके आप सभी को प्राप्त हो सकते हैं। 

विदेश तक फैली संस्‍कृत भाषा - यह पूरे देश में भाषायी तौर पर 15 विश्वविद्यालय में पढ़ाया जाता है। इसकी मुख्य वजह यह है कि एक ओर संस्कृत को विश्व की सबसे पुरानी भाषा होने का गौरव प्राप्त है। भारत से बाहर संस्कृत पूरी दुनिया के 250 से भी ज्यादा विश्वविद्यालयों में पढ़ाई जा रही है। 

संस्कृत के बाद करियर विकल्प -  इस भाषा ने एकबार फिर से रिसर्च से लेकर अध्‍यापन कार्य तक में अपनी महत्‍व को बढ़ाने लगा है। जिसके कारण छात्र अब इस भाषा को करियर बनाने के लिए भी चुनने लगें है।

Download Best Hindi  Books, Study Notes, Novels & More..