आपने कम्पलीट कर लिया है MCA तो इन क्षेत्रों में मिलेंगे करियर बनाने के अवसर

आपने कम्पलीट कर लिया है MCA तो इन क्षेत्रों में मिलेंगे करियर बनाने के अवसर

क्या है MCA -  MCA एक ऐसा पाठ्यक्रम है, जिसे आल इंडिया कौंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) द्वारा कंप्यूटर की तकनीकी शिक्षा के लिए तैयार किया गया है। 

MCA के लिए क्या है योग्यता -  MCA एक पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री है, जिसके लिए आपके पास किसी भी स्ट्रीम की ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए। MCA कप्यूटर के क्षेत्र की तकनीकों के विकास के लिए बनाया गया पाठ्यक्रम है। 

MCA के बाद करियर -  तीन साल का प्रोफेशनल कोर्स के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, वेब डिजाइनिंग, पोर्टल डिजाइनिंग या कंप्यूटर की प्रोग्रामिंग लैंग्वेजे जैसे BASIC, C++, C, FORTAN, JAVA, Pascal, COBOL आदि का इस्तेमाल करने वाले संस्थानों में जॉब की प्राथमिकता मिलती है। 

हार्डवेयर तकनीक -  कंप्यूटर के बाहरी भागों के बारे में समस्त जानकारी रखने के लिए हार्डवेयर तकनीक में विद्वता प्राप्त की जा सकती है। हार्डवेयर के क्षेत्र में भी स्पेशल रिक्वायरमेंट होती है। 

डिजिटल मार्केटिंग - विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के द्वारा डिजिटल मार्केटिंग को इतना बढ़ावा मिल चुका है, कि इसमें डिजिटल मार्केटिंग के जानकार लाखों से करोड़ों रुपए का पैकेज उठाते हैं। आप भी डिजिटल मार्केटिंग को स्पेशल सब्जेक्ट MCA के दौरान रख सकते हैं। 

नेटवर्किंग -  इस कोर्स की 3 वर्ष की अवधि के दौरान कंप्यूटर नेटवर्किंग में विशेषज्ञता हासिल की जा सकती है। आज पूरी दुनिया में नेटवर्क में का जाल फैला हुआ है, उससे यह आंकड़ा निकाला जा सकता है, एमसीए के दौरान नेटवर्किंग में विशेषज्ञ बनना कितना जरूरी और कितना खास होगा। 

सॉफ्टवेयर डेवलपर -  किसी भी नए सॉफ्टवेयर को डेवलप करने के लिए उसमें किंन एप्लीकेशंस की आवश्यकता पड़ेगी वह केवल एक सॉफ्टवेयर डेवलपर को ही पता होता है। MCA करने के बाद आप भी एक सॉफ्टवेयर डेवलपर बन सकते हैं। 

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर - किसी भी एप्लीकेशन को रन कराने में सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स का अहम रोल होता है। जो एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर्स में स्पेशल नॉलेज रखते हैं। आप भी एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर का बारीकी से अध्ययन कर सकते हैं। उसके बाद एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर इंजीनियर के विशेषज्ञ बन सकते हैं। 

Start Your Higher Education Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..