डॉक्टर बनना चाहते  हैं तो जान लें ये बातें

दसवीं पास करें - Doctor बनने के लिए सबसे पहले दसवीं कक्षा उत्तीर्ण करें। दसवीं पास करने के बाद आपको विज्ञान (Science) विषय चुनना है, क्योंकि इसी विषय में ही आप विज्ञान के बारे में बेसिक जानकारी प्राप्त होती है।

12वीं में PCB विषय को चुने -  दसवीं के बाद आपको 11वीं एवं 12वीं कक्षा Science PCB (Physics, Chemistry & Biology) से न्यूनतम 50% Marks के साथ पास करना होगा। क्योंकि इसी आधार पर NEET प्रवेश परीक्षा के आवेदन कर सकते है जो कि डॉक्टर बनने के लिए प्रवेश द्वार है।

मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम (NEET) की परीक्षा दें - Doctor Course या MBBS का कोर्स करने के लिए 12वीं के बाद आपको मेडिकल प्रवेश परीक्षा यानि NEET (National Eligibility Entrance Test) को एग्जाम देना होगा, इसलिए नीट की तैयारी हाईस्कूल और इंटर से ही प्रारम्भ कर दें।

मेडिकल कॉलेज से अपना ग्रेजुएशन पूरा करें -  NEET, या AIIMS, JIPMER MBBS आदि एग्जाम में प्राप्त अंकों के आधार पर मेडिकल कॅालेज में प्रवेश लें। बिना प्रवेश परीक्षा दिए आप MBBS कोर्स में एडमिशन नहीं ले सकते।

रैंक के अनुसार होती है चयन  प्रक्रिया - आपको कौन सा कॉलेज मिलेगा, यह आपके द्वारा प्रवेश परीक्षा में प्राप्त की गयी रैंक पर निर्भर करता है। रैंक के अनुसार Counselling होती है, जिसमे आप बेहतर प्रदर्शन कर किसी बढ़िया गवर्नमेंट कॉलेज में प्रवेश ले सकते हैं।

इंटर्नशिप पूरी करें - मेडिकल की पढ़ाई पूरी करने बाद आपको एक वर्ष की इंटर्नशिप करनी होगी। इंटर्नशिप सिखाये गये किताबी ज्ञान की वास्तविक परिस्थितियों में प्रायोगिक ट्रेनिंग है।

MBBS की डिग्री है जरुरी - मेडिकल कॉउन्सिल ऑफ इंडिया (MCI) द्वारा डिग्री प्राप्त करने के बाद आप किसी भी हॉस्पिटल में अपनी सेवाएं दे सकते है। अगर आप मास्टर्स कर स्पेशलिस्ट बनना चाहते है, तो आपके पास कम से कम MBBS की डिग्री होनी चाहिए।

Doctor की प्रैक्टिस शुरू करें - एक डॉक्टर आजीवन Practice से अपना कौशल तराशते है। आप किसी भी सरकारी और निजी अस्पताल में प्रैक्टिस शुरू कर सकते है। आप चाहे तो अपना खुद का Clinic भी खोल सकते है और एक General Physician की तरह लोगों का उपचार कर सकते है।

Start Your NEET Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..