इकोनॉमिक्स में कैसे बनाएं करियर?

इकोनॉमिक्स में कैसे बनाएं करियर?

शिक्षक या प्रोफेसर - शिक्षण पेशा अर्थशास्त्र में सर्वश्रेष्ठ करियर स्कोप में से एक है। अर्थशास्त्र स्नातक के रूप में, आप सीटीईटी या अन्य राज्य स्तरीय शिक्षण परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं और शिक्षक बन सकते हैं। 

भारतीय आर्थिक सेवाएं - IES अर्थशास्त्र में एक बेहतरीन करियर स्कोप है। आपको भारतीय आर्थिक सेवा परीक्षा में उपस्थित होने के लिए एमएससी या एमए कम से कम 55% अंकों के साथ पुरा करना होगा।

बीएफएसआई (BFSI) - BFSI (Banking, financial services and insurance) अर्थशास्त्र में सबसे लोकप्रिय करियर स्कोप है। बैंकिंग क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए, आप आईबीपीएस और स्टेट बैंक भर्ती परीक्षा जैसी परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। 

बीमांकक और डेटा विश्लेषण - बीमांकिक विज्ञान, उद्योग में कार्य कर रहे व्यवसायों और संगठनों को प्रभावित करने वाले जोखिमों और अनिश्चितताओं को मापने और प्रबंधित करने पर केंद्रित है। 

अनुसंधान और परामर्श - अर्थशास्त्र के ग्रेजुएड अर्थशास्त्र अनुसंधान में करियर का विकल्प चुन सकते हैं, जिसमें उन्हें कई तरह के काम जैसे कि डेटा एकत्र करना, बाजार के रुझान का पूर्वानुमान, आर्थिक और सांख्यिकीय डेटा का अध्ययन करना होता है।

उद्यमिता - अर्थशास्त्रियों के पास बाजार के रुझान और व्यापार के लाभदायक क्षेत्रों का अच्छा खासा ज्ञान होता है। इसलिए अपना खुद का व्यवसाय शुरु करना भी अर्थशास्त्र के स्टुडेंट्स के लिए एक बेहतरीन करियर स्कोप है।

अर्थशास्त्री - अर्थशास्त्री डेटा इक्टठा करने के लिए डेटा नमूनाकरण और सर्वेक्षण तकनीकों में अत्याधिक कुशल होते हैं तथा इसकी मदद से, वे पूर्वानुमान के लिए वर्तमान और ऐतिहासिक दोनों प्रवृत्तियों का मूल्यांकन करते हैं, जो व्यवसायों और संगठनों के लिए महत्वपूर्ण होता है।

बाजार अनुसंधान विश्लेषक - एक बाजार अनुसंधान विश्लेषक का काम अपने ज्ञान, विश्लेषणात्मक और सांख्यिकीय स्किल्स के उपयोग से उपस्थित डेटा का इस्तेमाल कर कंपनी के मुनाफे को बढ़ाना होता है। 

क्रेडिट विश्लेषक - क्रेडिट एनालिस्ट ऐसे विशेषज्ञ होते हैं जो किसी संभावित ग्राहकों का सूक्ष्म आर्थिक विश्लेषण करते हैं ताकि उन्हें ऋण देने से जुड़े जोखिमों का मूल्यांकन और पहचान की जा सके।

सांख्यिकीविद - सांख्यिकीविद व्यावसायिक समस्याओं का सबसे उपयुक्त समाधान खोजने के लिए कठिन तथ्यों और संख्याओं का अध्ययन करते हैं। संक्षेप में, इनका काम मात्रात्मक डेटा एकत्र करने, विश्लेषण करने, व्याख्या करने और प्रस्तुत करने से संबंधित होता हैं।

वित्तीय विश्लेषक - वित्तीय विश्लेषक कंपनी को स्मार्ट निवेश निर्णय लेने में मदद करने के लिए बाजार के रुझान, जनसांख्यिकी और सूक्ष्म आर्थिक कारकों का अध्ययन करते हैं।

Download Economics & Commerce Books, Study Notes, Test Series & More..