आपका फ्लाइंग ऑफिसर बनने का सपना हो सकता है पूरा, देखें पूरी जानकारी

एयरफोर्स में पायलट बनने के लिए 4 तरीके हैं -  एनडीए नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए)  कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज एग्जामिनेशन (सीडीएसई)  नेशनल कैडेट कॉर्प्स (एनसीसी)  एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (एएफसीएटी) 

एनडीए नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) - अगर आप 12वीं के बाद पायलट बनना चाहते हैं तो आप एनडीए यानी नेशनल डिफेंस एकेडमी एग्जाम के जरिए अप्लाई कर सकते हैं। 

न्यूनतम योग्यता - एनडीए में केवल पुरुष ही अप्लाई कर सकता है जो कि भारत का नागरिक हो इसके लिए आपकी उम्र 16.5 साल से 19.5 साल के बीच में होनी चाहिए। आपका 10वीं और 12वीं में फिजिक्स और मैथमेटिक्स सब्जेक्ट का होना अनिवार्य है। 

कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज एग्जामिनेशन (सीडीएसई) - अगर आपने किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन किया है तो आप कंबाइंड डिफेंस सर्विस एग्जामिनेशन के जरिए भारतीय वायु सेना में स्थाई कमीशन का हिस्सा बन सकते हैं. सीडीएसई की परीक्षा यूपीएससी के माध्यम से साल में दो बार होती है।

न्यूनतम योग्यता - इसके लिए आपकी उम्र 20 से 24 के बीच में होनी चाहिए साथ ही आपका भारत का नागरिक होना और अविवाहित होना अनिवार्य है। ग्रेजुएशन के साथ साथ 10+2 लेवल पर कैंडीडेट्स का फिजिक्स और मैथमेटिक्स सब्जेक्ट का होना जरूरी है। 

नेशनल कैडेट कॉर्प्स (एनसीसी) - अगर आपके पास एयर विंग सीनियर डिवीजन का सी सर्टिफिकेट है और नेशनल कैडेट कॉर्प्स एनसीसी के होल्डर है तो स्पेशल एंट्री के लिए आप योग्य हैं। 

न्यूनतम योग्यता - इसके लिए आपकी उम्र 20 से 24 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। अगर आपके पास वैध कमर्शियल पायलट का लाइसेंस जो डीजीसीए द्वारा प्रमाणित है तो 26 साल की उम्र तक आप अप्लाई करने के लिए आप योग्य हैं। आपका भारत का नागरिक होना और अविवाहित होना आवश्यक है। 10+2 लेबल पर कम से कम मैथ और फिजिक्स में 50 परसेंट मार्क्स होना अनिवार्य है। ग्रेजुएशन में आपके कम से कम 60% मार्क्स उसके बराबर सीजीपीए का होना अनिवार्य है। 

एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (एएफसीएटी) - अगर आपके पास ग्रेजुएशन डिग्री है और आप कुछ सालों के लिए ही भारतीय वायु सेना में पायलट के तौर पर काम करना चाहते हैं तो एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट के द्वारा शॉर्ट सर्विस कमिशन में 14 साल के लिए नियुक्त हो सकते हैं। 

न्यूनतम योग्यता - इसके लिए 10+2 फिजिक्स और मैथ सब्जेक्ट में 50 परसेंट अनिवार्य है साथ ही ग्रेजुएशन में 60% या बराबर मार्क्स का होना आवश्यक है। 

Start Your Defence Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..