अंग्रेजी माध्यम से  UPSC की तैयारी  कैसे करें?

रोजाना रेडियो पर अंग्रेजी और हिन्दी के समाचार सुनिए। हिन्दी के समाचार अंग्रेजी के अनुवाद होते हैं। इससे आपका अंग्रेजी भाषा का शब्द ज्ञान भी बढ़ेगा। इस प्रकार आपको थोड़ी देर के लिए अंग्रेजी का वातावरण मिल जाएगा।

संभव हो सके तो अंग्रेजी की फिल्में देखें। टी.वी. पर अंग्रेजी के प्रोग्राम देखें, अंग्रेजी के समाचार सुनें और अंग्रेजी के डिबेट भी सुनें। अन्य भाषाओं की आप वैसी फिल्में भी देख सकते हैं, जिनके संवादों के सब टाइटिल अंग्रेजी में आते हैं।

आईएएस आकांक्षियों के लिए अंग्रेजी में बातचीत शुरु करना बहुत महत्वपूर्ण है. अपने शिक्षकों, सहयोगियों या यहां तक कि खुद से अकेले, कम– से– कम एक घंटा बातचीत करने के लिए कोई मुद्दा लें. यदि आप इस प्रक्रिया का अच्छी तरह से पालन करेंगे, तो कुछ ही दिनों में आप अपने स्पोकन इंग्लिश (बोलचाल की अंग्रेजी) में काफी सुधार देखेंगे।

अंग्रेजी के अखबार जरूर पढ़ें, और जिन शब्दों के अर्थ नहीं समझ पा रहे हैं, डिक्शनरी में उनके अर्थ देखें। इन नये शब्दों को याद करें, और मन ही मन उन शब्दों पर आधारित वाक्य भी बनायें।

कई भाषा विशेषज्ञों ने देखा है कि युवा किसी वाक्य को अपने मन में अपनी भाषा में तैयार करते हैं और फिर उसका अंग्रेजी में अनुवाद करते हैं, इसलिए अंग्रेजी में ही सोचने की आदत डालें।

केंद्र या राज्य, किसी भी सरकार द्वारा जारी किए जाने वाले सरकारी दस्तावेजों की अपनी शैली व प्रारूप होता है। आईएएस परीक्षा की तैयारी करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए इनकी जानकारी होना बहुत लाभदायक होता है।

यदि कभी भी, कहीं भी कोई भी अंग्रेजी जानने वाला मिल जाता है, तो उससे अंग्रेजी में बात करने में बिल्कुल भी न झिझकें। सही गलत, जो भी बोल सकते हैं, बोलें।

रोज जिन कठिन शब्दों से आपका सामना होता है, उन्हें एक जगह लिख लें। ये शब्द आपको अखबार पढ़ने के दौरान या किसी से बातचीत के दौरान मिल सकते हैं। इन शब्दों के आप अर्थ ढूंढें और अपनी दैनिक बातचीत में इन्हें शामिल करना शुरू कर दें।

दूसरी परीक्षाओं और विषयों की तरह ही UPSC में अंग्रेजी में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए पिछले वर्षों के प्रश्नपत्र हल करना लाभदायक होता है। इससे आपको प्रश्नों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली भाषा को समझने में भी मदद मिलेगी।

किसी भाषा पर महारथ हासिल करना बहुत मुश्किल काम है और यह रातो-रात नहीं किया जा सकता। सफलता हेतु पूरी प्रक्रिया में आपका धैर्य और समर्पण बहुत जरूरी होगा।

Start Your UPSC Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..