सेना में अफसर बनना चाहते हैं तो इस तरह करें एनडीए परीक्षा की तैयारी, मिलेगी सफलता

बेहतर तरीके से करें स्टडी प्लान शेड्यूल - एनडीए की तैयारी के लिए स्मार्ट अध्ययन योजना होना आवश्यक है। यहां, स्मार्ट अध्ययन योजना का अर्थ है कि अपने समय और एनडीए पाठ्यक्रम को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करना।

मूल बातें स्पष्ट हो - परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले अपने पूर्ण पाठ्यक्रम का विश्लेषण करें और उन विषयों को चिह्नित करें जिनके लिए अधिक एकाग्रता की आवश्यकता होती है।

अंग्रेजी पर विशेष दें ध्यान - एनडीए में जाने के लिए अंग्रेजी में दक्षता आवश्यक है। आपकी अंग्रेजी न केवल लिखित परीक्षा में परखी जाती है बल्कि अगर आपकी अंग्रेजी में धाराप्रवाह है, तो यह साक्षात्कार के समय चयनकर्ताओं पर अच्छा प्रभाव छोड़ सकता है।

सामान्य ज्ञान को मजबूत करें - सामान्य ज्ञान पाठ्यक्रम का हिस्सा है, इसलिए इसे अच्छी तरह से तैयार करें। आप समाचार पत्रोंए पत्रिकाओंए पत्रिकाओं को पढ़कर अपने जीके हिस्से को मजबूत कर सकते हैं।

सही पुस्‍तकों का करें चुनाव - इस परीक्षा में सही पुस्तकों से तैयारी बहुत आवश्यक है। पूरी जानकारी हासिल करने के बाद सही पुस्‍तक का चुनाव करें, हो सके तो किसी से पहले जानकारी ले लें।

योग व् व्यायाम करें - सभी एस्पिरेंट्स को सलाह दी जाती है कि आप पर्याप्त भोजन और पानी के सेवन के माध्यम से आपको फिट और स्वस्थ रखें। इसके अलावाए तनाव से राहत पाने के लिए योग या किसी अन्य व्यायाम या ध्यान को भी प्राथमिकता दें।

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों  को हल करें - पिछले वर्ष के प्रश्नों को हल करने से आपकी गति में वृद्धि होगी और साथ ही आपको परीक्षा के एनडीए परीक्षा पैटर्न और परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के कठिनाई स्तर के बारे में विचार मिलेगा।

अपने आपको स्‍वास्‍थ्‍य रखें - एनडीए के माध्यम से चयन न केवल लिखित परीक्षा पर आधारित है, बल्कि आपका व्यक्तित्व और स्वास्थ्य भी इसमें प्रमुख भूमिका निभाता है।

Start Your NDA Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..