जॉब इंटरव्यू हो या कोई एग्जाम, ऐसे बढ़ाएं अपनी रीजनिंग स्किल्स

White Scribbled Underline

इनोवेशन करें - कभी भी नई चीजों को बनाने की कोशिश बंद न करें, यह तर्क क्षमता को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है, लोगों को हमेशा नई चीजों को करने की कोशिश करना चाहिए। 

अलग गतिविधियां करें - ऐसी गतिविधियां चुनें, जो एक-दूसरे से बहुत अलग हों, जैसे अगर खाली बैठें हैं तो क्रॉसवर्ड, पहेलियाँ या सुडोकू को सुलझाने की कोशिश करें। 

प्रतिदिन व्‍यायाम करें - कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि व्यायाम करने वाले लोगों का तार्किक शक्ति अधिक होता है, व्‍यायाम लोगों को एकाग्रता और सीखने की सुविधा प्रदान कर सकता है। 

लिखें दैनिक डायरी - डायरी प्रतिदिन के कार्यों को याद रखने में मदद करने के अलावा, आपके प्रतिबिंब और विचार को प्रोत्साहित करती है। डायरी आपको अधिक आत्मनिर्भर और जागरूक व्यक्ति बना सकती है, जो तर्क में सुधार कर सकता है।

नॉवेल व बुक पढ़े - तर्क क्षमता व नॉलेज को सुधारनें के लिए प्रतिदिन नॉवेल व पुस्तकों को जरूर पढ़े। हालांकि, विशेष रूप से नॉवेल जरूर पढ़े, इसमें मौजूद फिक्‍शन आपकी सोच व रचनात्‍मकता को बेहतर बनाएगा।

निर्णय लेने से पहले सोचे - आप जब भी कोई कार्य करने जा रहे हैं, तो उसके उद्देश्य पर ध्यान दें। हम अपने जीवन में गुस्‍से व उत्‍तेजना के साथ कुछ ऐसे निर्णय जरूर लेते हैं, जो हमें नुकसान पहुंचाते हैं, इससे बचें।

अपना लक्ष्‍य निर्धारित करें - जपरीक्षा में आप किस पोजिशन पर आना चाहते हैं, जॉब में हैं तो अगले पांच साल में कहां पहुंचना चाहते हैं, इन लक्ष्‍यों को पूरा करने में आने वाली समस्‍याओं को खुद तलाश कर हल करें, ऐसे प्रश्नों के जवाब में आपकी तर्क क्षमता में सुधार होगा।

पक्षपाती झुकाव को दूर करें - अगर आपके अंदर किसी भी तरह का पक्षपात है तो यह आपके तार्किक क्षमता को कमजोर करता है। तर्क क्षमता में सुधार करने के लिए सबसे पहले अपने आप में पक्षपात की पहचान करने की कोशिश करें। 

White Scribbled Underline

Download Competitive Exams Books, Study Materials, Test Series & More..