अगर आपके अंदर हैं ये 10 खूबियां तो आसानी से क्रैक कर लेंगे IAS का इंटरव्यू

व्यक्तित्व - यूपीएससी की परीक्षा में इंटरव्यू को उम्मीदवार के व्यक्तित्व परीक्षण के रूप में शामिल किया जाता है. इंटरव्यू में साक्षात्कार बोर्ड आपके व्यक्तित्व पर नज़र डालता है. इसलिए IAS के इंटरव्यू को क्रैक करने के लिए आपको आकर्षक और मनभावन व्यक्तित्व विकसित करना होगा।

मानसिक सतर्कता - IAS के इंटरव्यू में साक्षात्कार के दौरान पूछ लिया जाता है कि गेट से यहां तक आने में आपको कितनी सीढ़ियां चढ़नी पड़ीं. साक्षात्कार पैनल अक्सर छात्रों की मानसिक सतर्कता की जांच करने के लिए इस तरह के सवाल पूछता है. अत: आपको सभी परिवेशों के लिए मानसिक रूप से सतर्क रहना चाहिए।

सामाजिक शिष्टाचार - आपको सेवा के दौरान उच्च-स्तरीय अधिकारियों के साथ-साथ राज्य के गणमान्य व्यक्तियों और विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित व्यक्तित्व के साथ मिलना और काम करना पड़ेगा. इसलिए सभी के बीच तालमेल बैठने के लिए आपके अंदर सामाजिक शिष्टाचार होना जरूरी है. इसे साक्षात्कार पैनल गहराई से देखता है।

अच्छे श्रोता बनें - साक्षातकार के समय कई उम्मीदवार उत्तेजना में या घबराहट में रहते हैं, जो वास्तव में सवाल सुने या समझे बिना प्रश्नों का उत्तर दे रहे होते हैं. इससे बचें और पैनल की सभी बातों को ध्यान से सुनें।

तार्किक और लक्षित उत्तर - IAS अधिकारियों को अक्सर कई प्रकार की समस्याओं, मुद्दों और विषयों से निपटना पड़ता है जो जरूरी नहीं कि उनके कम्फर्ट जोन में आते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें हल करना होता है. इसलिए उनके लिए तार्किक और लक्षित उत्तर देने का कला आनी जरूरी है।

समसामयिकी पर पकड़ - साक्षात्कार के चरण के दौरान, उम्मीदवारों को पहले से अधिक वर्तमान मामलों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है, क्योंकि साक्षात्कार पैनल में विभिन्न क्षेत्रों के विषय विशेषज्ञ शामिल होते हैं.

बुद्धिमत्तापूर्ण बात करने का गुण - IAS के साक्षात्कार में पैनल के साथ विचारों के आदान-प्रदान के साथ एक बुद्धिमत्ततापूर्वक बात करनी चाहिए. साक्षात्कार पैनल बातचीत से उम्मीदवार की बुद्धिमत्ता को भांपता है।

सामाजिक आर्थिक मुद्दे - IAS के साक्षात्कार के दौरान बातचीत का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण विषय सामाजिक आर्थिक मुद्दा होता है. भारत की विविधता को ध्यान में रखते हुए, ये सामाजिक मुद्दे कुछ प्रासंगिक हो सकते हैं जैसे गरीबी और भ्रष्टाचार कुछ तकनीकी के रूप में भारत में घरेलू क्रायोजेनिक रॉकेट इंजन के विकास आदि।

व्यक्तिगत अनुभव - साक्षात्कार में व्यक्तिगत अनुभव उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. हर आदमी के पास अनुभवों का एक समूह होता है. इसलिए, जब आईएएस इंटरव्यू की बात आती है, तो आपके व्यक्तिगत अनुभव आपकी बहुत मदद कर सकते हैं।

ईमानदारी और अखंडता - IAS के साक्षात्कार में आपके प्रदर्शन को प्रभावित करने वाले सबसे महत्वपूर्ण कारक ईमानदारी और अखंडता हैं, जिसके साथ आप अपने समक्ष रखे गए प्रश्नों का उत्तर देना चाहते हैं. आपकी राय जितनी ईमानदार होगी, आपके चुने जाने की संभावना उतनी ही बेहतर होगी।

Crack IAS Exam In First Attempt with Top Recommended Books, Study Notes & More..