रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन को आसान बनाने की ये हैं 8 तरीके, ऐसे करें तैयारी

पैसेज पर एक सरसरी निगाह डालें - परीक्षा के दौरान सबसे पहले आप पैसेज को सरसरी निगाह से देख लें। यहां पर आपको पूरे पैसेज को पढ़ने की आवश्यकता नहीं है, क्‍योंकि यहां पर आपका हर सेकंड कीमती होता है।

पहले प्रश्न पढ़ें, फिर उत्‍तर दें - परीक्षा के दौरान जब एक एक सेकेंड मायने रखता है, तब एक रणनीति आपको सफल बनाने में सहायता कर सकती है। अपना समय पूरा पैसेज पढ़ने में नष्ट न करें , पैसेज पढ़ने के स्थान पर पहले प्रश्नों को पढ़ने का प्रयास करें और फिर उसी के अनुसार पैसेज को पढ़े।

शब्दावली आधारित प्रश्नों को हल  करें - अगर आप कम समय में ज्‍यादा अंक अर्जित करना चाहते है, तो आपको शब्दावली आधारित प्रश्नों को हल करने का प्रयास करना चाहिए।

लेखक का दृष्टिकोण समझें - रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन में स्‍कोर करने के लिए लेखक का दृष्टिकोण समझना बहुत जरूरी है। आप यह समझने का प्रयास कीजिए कि लेखक क्या कहना चाहता है।

अपना ध्यान केन्द्रित रखो - रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन में विषय सामग्री पर ध्यान दें। इसे वास्तविक जीवन पर केन्द्रित करें। जब तक आप दृढ़ता से अध्ययन नहीं करेंगे तब तक आप अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर सकते है।

पैसेज के मुख्य आइडिया को समझे - सभी पैसेज का एक ऐसा मुख्य आइडिया होता है, जिस पर पूरा पैराग्राफ लिखा जाता है। सबसे पहले पैसेज के आईडिया को समझें तभी आप अन्य प्रश्नों को जवाब दे पाएंगे।

निरंतर अभ्यास जरूरी - जो छात्र खुद को रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन में कमजोर समझते हैं, वे अभ्यास नहीं करते है। सफलता आपको तब तक नहीं प्राप्त होगी जब तक आप अपने डर और कमजोरी को हरा ना दें।

पढ़ने की स्पीड बढ़ाएं - यह ध्‍यान रखें कि पैसेज पढ़ने के दौरान अपने होंठों को मत चलाइए, यह आपकी गति को धीमा कर देती है। रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन के लिए आपको स्मार्ट होने की आवश्यकता है और यह आपको अभ्यास से ही प्राप्त हो सकता है। आप मन में पढ़े और अपनी स्‍पीड बढ़ाएं।

Gear Up for CAT 2022 with Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..