SSC CGL Exam 2022: सीजीएल परीक्षा को करना है क्रैक तो इस तरह करें पुख्‍ता तैयारी 

सिलेबस अच्छे समझ लें - सीजीएल परीक्षा की तैयारी करने से पहले सिलेबस को पूरी तरह समझना जरूरी है। यदि आप नियमित रूप से अभ्यास करते हैं, तो आप कुछ हफ्तों के भीतर ही अपनी तैयारी में काफी सुधार देखेंगे।

प्रभावी प्रैक्टिस कंटेंट तैयार करें - एसएससी सीजीएल के लिए सही विश्लेषण का उपयोग कर आप यह जान सकते हैं कि अपनी परीक्षा तैयारी कैसे शुरू की जाए। क्‍योंकि आपको अपनी कमियों के बारे में पूरी जानकारी होती है।

ग्रुप डिस्‍कशन में भाग लें - इस परीक्षा की तैयारी में यह सबसे ज्‍यादा मदद करता है। इसके लिए आप उन मंचों का चुनाव करें, जो आपको इनपुट और शॉर्टकट प्रदान करने के अलावा आपकी सैद्धांतिक शंकाओं को दूर करने में पूरी तरह सक्षम हों।

ऑनलाइन क्‍लास में दाखिला लें - अगर आपने किसी कोचिंग सेंटर में दाखिला नहीं लिया है, तो किसी ऑनलाइन क्‍लास में दाखिला जरूर लें। आज के समय में कई एजुकेशन वेबसाइटें विशेष रूप से एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए मुफ्त ऑनलाइन क्‍लास देती हैं, इनमें दाखिला लेकर अपनी तैयारी करें।

टाइम टेबल बनाकर अध्‍ययन करें - प्रतिदिन 6 से 8 घंटे बिना किसी व्यवधान के अध्ययन करना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप टाइम टेबल बनाए और छोटे-छोटे ब्रेक के साथ अध्‍ययन करें। इसका सिलेबस बहुत व्‍यापक है, अगर आप इतना समय नहीं देंगे, तो इसका सिलेबस पूरा नहीं कर पाएंगे।

हर सप्‍ताह एक प्रैक्टिस पेपर जरूर सॉल्‍व करें - परीक्षा में अपनी गति बनाने के लिए और प्रश्‍नों के पैटर्न को समझने के लिए हर सप्‍ताह एक प्रैक्टिस पेपर जरूर सॉल्‍व करें। इससे आपको अपनी कमियों के बारे में पता चलेगा।

मॉक टेस्‍ट लें - चूंकि एसएससी सीजीएल परीक्षा अब ऑनलाइन आयोजित की जाती है, इसलिए उम्मीदवारों को कंप्यूटर आधारित परीक्षा से परिचित होना चाहिए। इसके लिए आपको मॉक टेस्‍ट देकर परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए।

तनाव से दूर रहें - परीक्षा के दिन चिंता आपको अस्थिर कर सकती है। इसलिए आपको तनाव को मैनेज करना होगा। अपने अध्ययन की योजना इस तरह बनाएं कि आप परीक्षा से कम से कम 3 महीने पहले पूरा पाठ्यक्रम पूरा कर लें।

Download SSC Exam Books, Study Materials, Test Series & More..