बनाना चाहते हैं SoftwareEngineering में करियर? 10वीं के बाद भी मौका

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए कंप्यूटर में रुचि विकसित करें और जिज्ञासा विकसित करें कि आप इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है वह कैसे काम करता है।

कंप्यूटर विज्ञान में गणित एक प्रमुख भूमिका निभाता है। आपको गणित के विशेषज्ञ होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको Number Theory, Algebra, Permutations and Combinations, Sequences और Series पर स्पष्ट ज्ञान होना चाहिए।

आपको C Programming Language का अध्ययन करना चाहिए क्योंकि यह मुख्य प्रोग्रामिंग भाषा है, जहां अन्य प्रोग्रामिंग भाषाएं विकसित की गई हैं। इसके बाद आप Python, Ruby, C++, C Shell, C#, Ruby on Rails, HTML, CSS, Java, JavaScript, इत्यादि धीरे-धीरे सिख सकते है।

यदि आप सोच रहे है की 10th के बाद Software Engineer कैसे बनें तो 10वीं के बाद कंप्यूटर साइंस को सब्जेक्ट के तौर पर लें। इस कोर्स के दौरान आपको कंप्यूटर इंजीनियरिंग सब्जेक्ट्स: C/C++, Object Oriented Programming, Sorting Algorithms, DBMS आदि बेसिक नॉलेज प्राप्त कर सकते है।

भारत में कई सारे सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कॉलेज है, आप ध्यान रहे हमेसा एक अच्छे Software Engineer College में जाने की कोशिश करें।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर की पढ़ाई IIT/NIT से करना बेहतर होगा, लेकिन अगर नहीं तो आप कुछ Private Reputed Engineering Colleges में भी प्रवेश ले सकते हैं।

उन ही Private Reputed Engineering College में प्रवेश लें जो कंप्यूटर विज्ञान या सूचना प्रौद्योगिकी में वैध डिग्री प्रदान करता हो और वे सरकारी अधिकारियों द्वारा मान्यता होनी चाहिए जो एक वैध Engineering College होता हैं।

सभी सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कोर्स फीस अलग-अलग हो सकता है, जो प्रवेश करने से पहले आपको जानना चाहिए।

Engineering College प्रवेश करने के बाद अच्छे से Programming के बारेमे सीखे। कंप्यूटर इंजीनियरिंग कोर्स बाहर ऑनलाइन वेबसाइट से कोडिंग सिखने की कोसिस करे जो कोड के माध्यम से गणितीय और एल्गोरिथम समस्याओं को हल करने में एक पकड़ बन जायेगा।

अच्छे सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग जॉब्स प्राप्त करने के लिए Programming Language में पकड़ बनाये ये बहुत महत्वपूर्ण हैं। आप इन चीजों को अपने स्कूल के दिनों से ही सीखना शुरू कर सकते हैं।

Download Best Computer Science Books, Study Notes PDFs