बच्चों के लिए 15 बेस्ट क्रिएटिव एक्टिविटीज

कट और ग्लू - सिजर्स यानि कैंची का उपयोग करना भी एक एक्टिविटी ही है जिसे सीखने में बच्चे थोड़ा समय लेते हैं पर यह मोटर स्किल्स के लिए बहुत जरूरी है। यह बच्चों के लिए क्रिएटिव क्राफ्ट एक्टिविटीज में से एक है जो उनकी क्रिएटिविटी बढ़ाने में और एक मेमोरेबल आर्ट बनाने में मदद करती है।  

स्टीकर फन - बचपन में हम सबको स्टिकर्स बहुत पसंद होते थे और इनसे बच्चों में भी बहुत असर पड़ता है। स्टिकर्स से बच्चों में मोटर्स स्किल डेवलप होते हैं क्योंकि इसमें बच्चा स्टिकर को बिना खराब किए इसके वाइट पेपर को पील ऑफ करने पर ध्यान केंद्रित करता है और यह बच्चे के धैर्य को भी बढ़ाता है।  

सॉल्ट पेंटिंग - ऐसा देखा गया है कि सॉल्ट पेंटिंग करते समय बच्चे सबसे ज्यादा एन्जॉय करते हैं और यह एक ऐसी एक्टिविटी है जिसमें बच्चे की क्रिएटिविटी बढ़ने में मदद मिलती है। बच्चा आर्ट करने में चाहे बिल्कुल भी इंट्रेस्टेड न हो पर सॉल्ट पेंटिंग से बच्चे में आर्ट करने की क्षमता में निखार आ सकता है। 

ऑयल पेस्टल से ड्रॉइंग - यद्यपि यह एक्टिविटी पूरी तरह से बच्चों के लिए नहीं है पर ऑयल पेस्टल पेंटिंग करने से बच्चों को बहुत मजा आएगा। आप बच्चे को कैनवास पर विभिन्न रंगों का उपयोग करने के लिए प्रेरित करें। 

बैक एंड फोर्थ ड्रॉइंग गेम - बच्चों के लिए क्रिएटिव खेल जैसे यह, एक ऐसा गेम है जिसमें पेरेंट्स को भी पूरा योगदान देना होगा और यह एक्टिविटी आपके और बच्चे के रिश्ते को ज्यादा मजबूत बनाती है। यह खेल हर स्टेप पर थोड़ा कठिन हो जाता है जिससे बच्चे की क्रिएटिविटी बढ़ती है।  

प्ले डो मॉडलिंग - शुरू से ही बच्चे डो से खेलना पसंद करते हैं। यह सिर्फ सस्ता ही नहीं है बल्कि खेलने में यह बहुत ज्यादा मजेदार और क्रिएटिव भी होता है। प्री-स्कूलर बच्चों के लिए इससे कई आसान क्रिएटिव आर्ट एक्टिविटीज भी करवाई जाती हैं। 

मार्बल पेंटिंग - मार्बल पेंटिंग करने में मजा आता है और देखने में भी अच्छी लगती है इसलिए यकीनन इस एक्टिविटी में आपके बच्चे को बोरियत महसूस नहीं होगी। 

वॉटर बलून पेंटिंग - बच्चे की एक्टिविटीज में नया टेक्सचर और तरीके शामिल करने के लिए वॉटर बलून पेंटिंग एक और बेहतरीन तरीका है। इस एक्टिविटी से बच्चे को टेक्सचर के बारे में पता चलेगा। 

एलीफैंट टूथपेस्ट - एलीफैंट टूथपेस्ट बच्चों के लिए बेस्ट एक्टिविटीज में से एक है। आप अपने बच्चे को पूरे उत्साह के साथ एक बड़े साइज के टूथपेस्ट जैसी चीज से खेलते हुए देखें। इसमें कोई हानिकारक सामग्रियां भी नहीं होती हैं। 

शेविंग क्रीम प्ले डो - बच्चों के लिए अन्य इंटरैक्टिव व क्रिएटिव खेलों के लिए आप बच्चे के साथ डो बनाने वाली एक्टिविटी कर सकते हैं। आप दोनों डो को विभिन्न रंगों में रंगे और देखें कि आपका बच्चा अपनी क्रिएटिविटी का किस प्रकार से उपयोग करता है। 

मास्क बनाएं -  मास्क बनाने से बच्चों को कुछ अलग सोचने में मदद मिलती है और वे अपनी कल्पनाओं को क्रिएटिव तरीके से उपयोग करते हैं। 

फिंगर पेंटिंग - वैसे तो फिंगर पेंटिंग करते समय बच्चा बहुत ज्यादा गंदगी करता है पर यह एक्टिविटी सबसे ज्यादा क्रिएटिव होती है। 

प्लेइंग स्कूल - घर में प्लेइंग स्कूल एक्टिविटी आपको भी सही नहीं लग रही होगी पर विश्वास करें आपका बच्चा इस एक्टिविटी को बहुत पसंद करेगा। 

ग्लोइंग डो - बच्चों को ग्लोइंग चीजें बहुत ज्यादा आकर्षित करती हैं और ग्लोइंग प्लेडो भी कोई अलग चीज नहीं है। यह एक्टिविटी बड़े बच्चों के लिए है जो स्टोव का उपयोग कर सकें। यदि आपका बच्चा बहुत छोटा है तो किसी भी समस्या से बचने के लिए इस एक्टिविटी के दौरान आप बच्चे के साथ ही रहें। 

टॉय एक्सकेवेशन - अपने बच्चे के लिए एक यादगार शाम बनाने के लिए टॉयज को एक्सकैवेट करने का तरीका बेहतरीन है। इससे बच्चों में मोटर स्किल्स और रीजनिंग स्किल्स विकसित होते हैं। 

Download Best School Books, Sample Papers, Lab Manuals, Study Notes & More..