भारत में होने वाले MBA के कुछ टॉप परीक्षाएं

कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) -  कॉमन एडमिशन टेस्ट या कैट भारत में एमबीए प्रवेश के लिए आईआईएम में से किसी एक द्वारा आयोजित सबसे बड़ी प्रबंधन प्रवेश परीक्षाओं में से एक है। भारत में टॉप एमबीए कॉलेजों को अपने संस्थानों में प्रवेश लेने के लिए छात्रों को कैट परीक्षा में शामिल होने की आवश्यकता होती है। 

एनएमएटी (नरसी मोंजी प्रवेश परीक्षा) - NMAT परीक्षा, नरसी मोंजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज की ओर से GMAC द्वारा आयोजित एक विश्वविद्यालय स्तर की मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट है। जो उम्मीदवार NMAT परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं, उन्हें उसके बाद ग्रुप डिस्कशन और व्यक्तिगत साक्षात्कार होते हैं, उन्हें NMIMS में MBA प्रवेश की पेशकश की जाती है। 

XAT - जेवियर्स एप्टीट्यूड टेस्ट - XAT MBA प्रवेश के लिए लगभग 170 संस्थानों द्वारा स्वीकार की जाने वाली सबसे लोकप्रिय MBA एडमिशन टेस्ट में से एक है। भारत के कुछ बेहतरीन कॉलेज XAT स्कोर स्वीकार करते हैं। XAT परीक्षा एक्सएलआरआई जमशेदपुर द्वारा विभिन्न प्रकार के एमबीए कोर्स में एमबीए प्रवेश प्रदान करने के लिए आयोजित की जाती है। 

स्नैप (सिम्बायोसिस नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट) - स्नैप या सिम्बायोसिस नेशनल एप्टीट्यूड ऑनलाइन टेस्ट सिम्बायोसिस यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की ऑनलाइन परीक्षा है। ग्रुप डिस्कशन और व्यक्तिगत साक्षात्कार के साथ परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को 16 सिम्बायोसिस कॉलेजों में से किसी एक में एमबीए प्रवेश की पेशकश की जाती है। 

आईआईएफटी (भारतीय विदेश व्यापार संस्थान) - भारतीय विदेश व्यापार संस्थान को एमबीए के लिए सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों में से एक माना जाता है और संस्थान द्वारा प्रस्तावित तीन विशेषज्ञताओं में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय स्तर की वार्षिक प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। समूह चर्चा और व्यक्तिगत साक्षात्कार के साथ परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को आईआईएफटी, नई दिल्ली में प्रवेश की पेशकश की जाती है।  

कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन  टेस्ट (CMAT) - यह ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) द्वारा देश भर के संबद्ध संस्थानों द्वारा प्रस्तावित मैनेजमेंट प्रोग्राम में एडमिशन के लिए एक नेशनल लेवल  की प्रवेश परीक्षा है।

मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट (MAT) - मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट (MAT) देशभर के 600 से ज्यादा बी-स्कूलों में एमबीए प्रोग्राम में एडमिशन के लिए एक मानकीकृत परीक्षा है। इनके अलावा, छात्र एटीएमए और एनएमएटी जैसी मैनेजमेंट  प्रवेश परीक्षाओं पर भी विचार कर सकते हैं। 

राज्य स्तरीय एमबीए प्रवेश परीक्षायें - राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षाओं के अलावा, विभिन्न राज्य एमबीए प्रवेश के लिए अपनी मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट भी आयोजित करते हैं। योग्य उम्मीदवार राज्य भर में भाग लेने वाले किसी भी कॉलेज में प्रवेश ले सकते हैं। कुछ टॉप राज्य स्तरीय परीक्षाओं में एमएएच एमबीए सीईटी, ओजेईई एमबीए, टैनसेट, एपीआईसीईटी, केएमएटी, और अन्य शामिल हैं। 

Gear Up For CAT 2022 Exam with Top Recommended Books, Study Notes & More..