B.Tech के छात्र इन 10 Scholarship का उठा सकते हैं फायदा, जानें डिटेल

एनटीपीसी स्कॉलरशिप योजना (NTPC Scholarship Scheme) -  नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन का यह एनटीपीसी स्कॉलरशिप अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और विकलांग वर्ग के उन छात्रों के लिए है, जो इंजीनियरिंग करना चाहते हैं। इसके लिए आवेदक का 40 वर्ष से कम आयु होना चाहिए एवं आवेदक किसी अच्‍छे संस्‍थान से पूर्णकालिक बीटेक का प्रथम वर्ष पास कर चुका हो।

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन स्कॉलरशिप (Indian Oil Corporation Scholarships) -  इंडियन ऑयल प्रतिवर्ष 300 छात्रों को स्‍कॉलरशिप प्रदान करता है। इसका उद्देश्य योग्य उम्मीदवारों को शिक्षा का उत्थान और रोजगार बढ़ाने वाला व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करना है जिन छात्रों ने दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा, आईटीआई, इंजीनियरिंग, एमबीबीएस या एमबीए को आवश्यक स्कोर के साथ पास कर लिया है, वे स्‍कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आईईटी इंडिया स्कॉलरशिप(IET India Scholarship) -  आईईटी स्कॉलरशिप इंजीनियरिंग और इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी (आईईटी) से बी.टेक कर रहे दूसरे और तीसरे वर्ष के छात्रों को दी जाती है। इसके लिए छात्रों को स्नातक डिग्री में कम से कम 60% कुल हासिल करना होगा। योग्य उम्मीदवार आईईटी इंडिया स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं।

ओएनजीसी छात्रवृत्ति (ONGC Scholarship)  तेल और प्राकृतिक गैस कंपनी (ओएनजीसी) भी बी.टेक छात्रों को टॉप क्‍लास स्‍कॉलरशिप प्रदान करती है।  इस स्‍कॉलरशिप का 50% महिला छात्रों के लिए आरक्षित रखा जाता है। इंजीनियरिंग के अलावा इस स्‍कॉलरशिप को भूविज्ञान और भूभौतिकी में चिकित्सा, एमबीए और स्नातकोत्तर डिग्री करने वाले छात्र भी हासिल कर सकते हैं। स्‍कॉलरशिप के लिए आवेदकों को बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करने होंगे।

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप (LIC Golden Jubilee Scholarships) - भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) भी आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों के योग्य छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करता है। एलआईसी स्वर्ण जयंती स्‍कॉलरशिप पुरस्कार बिजनेस कोर्स और टेक्निकल ट्रेनिंग लेने के लिए प्रदान किया जाता है। पात्र उम्मीदवारों को न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करने चाहिए और उनकी पारिवारिक आय INR 1,00,000 प्रति वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

वीआईटी यूनिवर्सिटी इग्नाइट स्कॉलरशिप (VIT University Ignite Scholarships) -  इग्नाइट स्‍कॉलरशिप प्रतिष्ठित वेल्लोर प्रौद्योगिकी संस्थान (वीआईटी वेल्लोर) द्वारा दी जाती है। इसके लिए छात्रों को जीवी स्कूल विकास कार्यक्रम के तहत उच्च रैंक हासिल करना होगा। स्‍कॉलरशिप के लिए चयनित छात्र की पूरी फीस का भगुतान इस स्‍कॉलरशिप के तहत किया जाता है। संस्थान चार साल के स्नातक कोर्स में 100% फीस देता है।

रतन टाटा स्‍कॉलरशिप (Rattan Tata Scholarship) -  विदेश में पढ़ाई का सपना देख रहे इंजीनियरिंग छात्रों के लिए टाटा समूह रतन टाटा स्‍कॉलरशिप प्रदान करता है। इसके लिए छात्र को भारतीय नागरिक होने के साथ ग्रेजुएशन कोर्स के लिए कॉर्नेल विश्वविद्यालय में प्रवेश प्राप्त करना चाहिए। टाटा एंडॉमेंट प्रतिवर्ष भारत से लगभग 20 छात्रों का चयन इस स्‍कॉलरशिप के लिए करता है। जिसमें उनके पूरी फीस का वहन किया जाता है।

केंद्रीय क्षेत्र स्‍कॉलरशिप योजना (Central Sector Scholarship Scheme) - केंद्र सरकार और राज्य के मानव संसाधन विभाग संयुक्‍त रूप से यह स्‍कॉलरशिप ग्रेजुएशन व पोस्‍ट ग्रेजुएशन करने वाले छात्रों को देते हैं। यह मेरिट-कम-मींस बेस्‍ड स्‍कॉलरशिप देश के विभिन्न राज्यों के शिक्षा बोर्डों में विभाजित हैं। जिन छात्रों ने अपनी बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं में 80% या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं और प्रतिष्ठित संस्थानों से रेगुलर बिजनेस कोर्स में दाखिला लिया है, उन्‍हें यह स्‍कॉलरशिप मिलता है।

सीमेंस स्‍कॉलरशिप योजना (Siemens Scholarship Program) -  युवा भारतीय छात्रों की क्षमता को महसूस करते हुए, सीमेंस इंडिया ने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने वाले योग्य उम्मीदवारों के लिए इस स्‍कॅलरशिप को शुरू किया है। इसके लिए आवेदक सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश प्राप्‍त होना चाहिए, छात्र की आयु 20 वर्ष से अधिक नहीं हो और पारिवारिक आय INR 2,00,000 प्रति वर्ष से अधिक नहीं हो।

बी.टेक छात्रों के लिए अन्य स्‍कॉलरशिप -  भारत में केंद्र/राज्य सरकारें और निजी संगठन बी.टेक छात्रों के लिए कई स्‍कॉलरशिप प्रदान करते हैं। इनमें कोलगेट स्‍कॉलरशिप, एलएंडटी बिल्ड इंडिया स्कॉलरशिप, NEST स्‍कॉलरशिप, ईसीयू पेट्रोलियम इंजीनियरिंग फर्स्ट कोहोर्ट स्कॉलरशिप, एमएमआईटी इंजीनियरिंग स्‍कॉलरशिप मुख्‍य है।

Download Best Enginnering Books Course Books, Study Notes PDFs