इंजीनियर के बाद गेट एग्जाम पास करने के क्या हैं फायदे?

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) एक राष्ट्रीय स्तर पर कंडक्ट कराया जाने वाला एग्जाम है जो इंजीनियरिंग के क्षेत्र में ग्रेजुएट छात्रों के लिए आयोजित की जाती है। गेट की परीक्षा के बाद छात्र एमटेक में एडमिशन लेने के साथ-साथ पीएचडी आदि भी कर सकते हैं।

गेट परीक्षा में क्वालीफाई होने के बाद आप सीधे देश के सात आईआईटी या प्राइवेट संस्थानों में M. Tech के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह सबसे कॉमन प्रवेश द्वार है जिसकी तलाश हर इंजीनियर करता है।

एक अच्छे गेट स्कोर (GATE score) के साथ, आप देश के टॉप इंजीनियरिंग संस्थानों में एम. टेक, स्टाइपेंड और विभिन्न एकेडमिक लाभों के लिए योग्य होंगे।

आज, कई पीएसयू अच्छे गेट स्कोर वाले उम्मीदवारों को नियुक्त करते हैं। जब आप गेट की परीक्षा को क्रैक करते हैं तो आपको सीधे सरकारी क्षेत्र की नौकरियां मिल सकती हैं।

मैनेजमेंट में पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में क्वालीफाई होने के लिए उम्मीदवारों के पास इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी ग्रेजुएशन स्तर पर 60% और उससे अधिक के साथ वैध गेट स्कोर होना चाहिए।

बीएचईएल, आईओसीएल, ओएनजीसी, एनटीपीसी आदि जैसे 200 से अधिक पीएसयू, इंजीनियरिंग उम्मीदवारों की भर्ती के लिए गेट स्कोर को बेहतर क्राइटेरिया मानते हैं।

GATE परीक्षा के माध्यम से नौकरियों के तहत भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (BARC) में कुछ रिसर्च पद उपलब्ध हैं। यह उम्मीदवारों की भर्ती के लिए अपनी प्रतियोगी परीक्षा भी आयोजित करता है।

इन दिनों एम. टेक योग्यता पीएचडी कार्यक्रमों के लिए चयनित होने के लिए अनिवार्य नहीं है, यदि आपके पास बी.टेक डिग्री और अच्छा गेट स्कोर है तो आप सीधे पीएचडी कार्यक्रमों क लिए चुने जा सकते हैं।

Gear Up for GATE 2023 with Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..