बिना कोचिंग के  एसएससी सीएचएसएल  की तैयारी कैसे करें?

परीक्षा पैटर्न - किसी भी तैयारी को शुरू करने से पहले, परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम को जानना बहुत महत्वपूर्ण है इस कारक से बचने से आप अनपयुक्त स्थिति में पड़ सकते है जो परीक्षा में विफलता का कारण बन सकता है। । 

पाठ्यक्रम को देखें - एसएससी केवल अपने पाठ्यक्रम से ही प्रश्न रखता है पाठ्यक्रम के बिना एसएससी सीएचएसएल परीक्षा में सफलता हासिल करना संभव नहीं है। तो, पाठ्यक्रम और उसके घटकों को अच्छी तरह से देखें।

पिछले पेपर्स का कटऑफ - अपने अध्ययन की सीमा तय करने के लिए प्रतिस्पर्धा के स्तर को जानना अतिआवश्यक कई जिसके लिए पिछले साल के पेपर्स के कट-ऑफ का मूल विचार प्राप्त करें।

गाइडबुक - ऐसी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता पाने के लिए एक पूर्ण अध्ययन सामग्री की आवश्यकता होती है। पुस्तकों का चयन करें, जिसमें समस्त विषयों की उचित व्याख्या और अवधारणाओं के साथ कई उदाहरण और प्रश्नो को शामिल किया गया हो।

अध्ययन रणनीति - चूंकि इस परीक्षा का प्रतियोगिता स्तर हर साल बढ़ता जा रहा है, इसलिए आपको सामयिक रूप से अध्ययन करने के लिए रणनीतियों को बनाना होगा। आपको वो सभी कारक पता होने चाहिए, जो सहायक हो सकते है और आपके अध्ययन को प्रभावित कर सकते है।

तैयारी का समय - अपने दिन-प्रतिदिन व्यस्त जीवन से अपने अध्ययन के लिए समय का आंकलन कीजिये। अपने अध्ययन के लिए एक दिन से एक विशिष्ट समय को चुनें|

अध्ययन अनुक्रम - यदि आप अध्ययन के लिए एक समय की स्लॉट की योजना बनाते हैं, तो आप आसानी से पूरे पाठ्यक्रम को कवर कर सकते हैं। हालांकि, केवल एक विषय के अध्ययन  में न पड़े। विशेष विषय का अध्ययन करने के लिए नियमित क्रम बनाएं।

मानक किताबें - पुस्तकों को खरीदने से पहले हमेशा मानक पुस्तकों या अनुसंधान करके किताबों का चयन करें, क्योंकि बाजार में कई किताबें उपलब्ध जो तैयारी के लिए अनुकूल नहीं है।

अपना आकलन करें - कुछ विषय किसी के लिए आसान  लेकिन दूसरे के लिए मुश्किल हो सकते है इसलिए, आसान और मुश्किल विषयों की पहचान करें| आसान विषय के लिए कम समय और मुश्किल विषय के अभ्यास के लिए अधिक समय आवंटित करने का प्रयास करें।

मासिक पत्रिकायें - पत्रिकाएं करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान का सबसे अच्छा स्रोत हैं| प्रतियोगिता दर्पण आदि जैसे अच्छी पत्रिकाओं को चुनें और तदनुसार इसे पढ़ें।

रिविज़न करें - लंबी अवधि के लिए तथ्यों को याद रखने की यह सबसे अच्छी नीति है। मुश्किल विषय विशेषकर जीके को दैनिक रूप से दोहराए क्योंकि इसे अक्सर विद्यार्थी भूल जाते है|

अपने ज्ञान का परीक्षण करें - किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में, आपको निर्धारित समय में प्रश्नों को हल करना होगा। इसलिए, अपनी गति बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है पिछले वर्ष के पेपर्स और मॉडल प्रश्नपत्रों के साथ खुद का परीक्षण करें।

Gear up for SSC CHSL Exam Preparation with Top Recommended books, study materials, test series & more..