अच्छा करियर चाहिए तो जरूरी है प्लानिंग, अपनाएं ये 7 TIPS

White Scribbled Underline

पहले खुद को समझें - करियर प्‍लानिंग करने से पहले खुद को समझना बहुत जरूरी है। इसलिए अपने लिए कुछ समय निकालें और उन सभी कामों की सूची बनाइए, जो आप करना चाहते हैं। फिर, उन चीजों की सूची बनाइए, जिन्हें आप नहीं करना चाहते हैं।

मौजूदा जॉब प्रोफाइल का  आंकलन करें - आपको अपना करियर गोल सेट करना जरूरी है। इसके लिए आप अपने मौजूदा जॉब प्रोफाइल का आंकलन कर सकते हैं।  

लंबी अवधि के करियर  प्लान पर करें फोकस - लंबी अवधि के लक्ष्य को पाने के लिए आपको कई फंक्शन में काम करना आना चाहिए। लंबी अवधि के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए आपको छोटे-छोटे लक्ष्य को पूरा करने की जरूरत है। 

सीखें और कुशलता बढ़ाएं - अगर आप हफ्ते में 5-6 घंटे का समय निकालकर आपने काम के हिसाब से आधुनिक कुशलता सीख सकें तो आप अपनी जॉब जाने के जोखिम को बहुत आसानी से पीछे छोड़ सकते हैं। आसानी से नई चीजें सीखने की आपकी क्षमता भी आपको जॉब मार्केट में बनाये रखने में मददगार साबित होती है। 

सीखे हुए स्किल को यूज करें  आप जब भी नई चीजें सीखते हैं तो उन्हें यूज करने के मौके तलाशें। आप अपने संस्थान के भावी प्रोजेक्ट में काम करने की संभावना तलाशें और उसमें अपने स्किल का प्रयोग करें। 

निर्देश लें -  अगर आप लीडर के संपर्क में रहेंगे, जिस पद पर पहुंचना आपका लक्ष्य है, तो सबसे बेहतर यह है कि उसी से ट्रेनिंग लें। नई तकनीक सीखने के लिए आपकी टीम का सबसे छोटा सदस्य भी सबसे अच्छा टीचर हो सकता है। 

लोगों से कनेक्शन बनाना सीखें - अपना सोशल सर्कल बढ़ाएं और ऐसे लोगों से संपर्क करें, जो करियर में आगे बढ़ने में आपकी मदद कर सकें। साथ ही अपने स्कूल-कॉलेज के पुराने नेटवर्क भी दुरुस्त रखें। 

Download Personality Development Books, Study Notes, Test Series & More..